बदायूं में अनुसूचित जाति के लोगों के बाल न काटने को लेकर फिर विवाद, पुलिस ने तीन के खिलाफ की कार्रवाई

Controversy in Badaun Over not Cutting Hair of Scheduled Caste कोतवाली क्षेत्र के गांव सुखोरा में 15 दिन से अनुसूचित जाति के लोगों के बाल न काटने को लेकर विवाद चल रहा है। पुलिस के समझाने के बावजूद दोनों पक्षों के बीच विवाद का निस्तारण नहीं हो सका।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:39 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:39 AM (IST)
बदायूं में अनुसूचित जाति के लोगों के बाल न काटने को लेकर फिर विवाद, पुलिस ने तीन के खिलाफ की कार्रवाई
दातागंज कोतवाली क्षेत्र के इसी गांव में 15 दिन पहले हुआ था बाल काटने को लेकर विवाद

बरेली, जेएनएन। Controversy in Badaun Over not Cutting Hair of Scheduled Caste : कोतवाली क्षेत्र के गांव सुखोरा में 15 दिन से अनुसूचित जाति के लोगों के बाल न काटने को लेकर विवाद चल रहा है। पुलिस के समझाने के बावजूद दोनों पक्षों के बीच विवाद का निस्तारण नहीं हो सका। पुलिस ने इस मामले में अब तीन बाल काटने वाले लोगों के खिलाफ शांतिभंग की कार्रवाई की है। गांव सुखोरा में एक दर्जन अनुसूचित जाति के लोगों के परिवार रहते हैं। पंद्र दिन पहले गांव में बाल काटने वाले पक्ष और अनुसूचित जाति के लोगों से बाल न काटने को लेकर विवाद हो गया था।

जिसमें अनुसूचित जाति के लोग के दुकान पर अपने बाल कटवाने को तैयार थे, लेकिन बाल काटने वालों ने अपनी दुकानें ही बंद कर दी। पुलिस ने गांव पहुंचकर विवाद को निपटाने का प्रयास किया, लेकिन विवाद अब तक नहीं निपटा सका। रविवार को गांव में साप्ताहिक बाजार लगती है। जहां दूसरे गांव के लोग बाल काटने के पहुंच गए। गांव के अनुसूचित जाति के लोगों ने इस बात पर आपत्ति जताई कि बाजार में दूसरे गांव के लोग बाल नहीं कटेंगे। इसके बाद मामले की शिकायत पुलिस से की गई। पुलिस ने बाजार में पहुंचकर गांव फिरोजपुर के रजाक, फिदा हुसैन और जमीर को कोतवाली ले आई है।

यहां पुलिस ने तीनों का शांतिभंग में चालान कर दिया। इधर, गांव में बाल काटने की दुकान बंद होने से लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को सभी ग्रामीण इकट्ठा हुए, जिसमें बाजार मालिक भी शामिल हुए। मामले का निस्तारण कैसे हो इस बात की आपस में बात चल रही थी। अनुसूचित जाति के आधा दर्जन से ज्यादा लोग भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने अपने बाल कटवाने की बात फिर से कहीं।

दोनों पक्षों में बात चल रही। अनुसूचित जाति के लोग किसी बात को लेकर उग्र हो गए। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों समझा-बुझाकर घर वापस भेज दिया। इस संबंध में कोतवाल वीरपाल सिंह ने बताया कि दोनों पक्षों कोतवाली बुलाकर समझौता करवाया गया है। कुछ लोग बेवजह माहौल खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। उनको चिह्नित करके कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी