बरेली के समाधान दिवस में कक्षा पांच के छात्र की शिकायत पर डीएम ने दिए आदेश, बोला- सरकारी जमीन पर हो रहा कब्जा

Fifth Class Student Complaint on Bareilly Samadhan Diwas सर मैं सेक्रेड हार्ट स्कूल करमपुर चौधरी में कक्षा पांच का छात्र हूं। नैनीताल रोड पर ईंट भट्टे से स्कूल तक पटरी की ओर कुछ लोग सरकारी जमीन पर मिट्टी डालकर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:45 AM (IST)
बरेली के समाधान दिवस में कक्षा पांच के छात्र की शिकायत पर डीएम ने दिए आदेश, बोला- सरकारी जमीन पर हो रहा कब्जा
बरेली के समाधान दिवस में कक्षा पांच के छात्र की शिकायत पर डीएम ने दिए आदेश

बरेली, जेएनएन। Fifth Class Student Complaint on Bareilly Samadhan Diwas : : सर, मैं सेक्रेड हार्ट स्कूल, करमपुर चौधरी में कक्षा पांच का छात्र हूं। नैनीताल रोड पर ईंट भट्टे से स्कूल तक पटरी की ओर कुछ लोग सरकारी जमीन पर मिट्टी डालकर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं। इससे सड़क किनारे लगे पेड़ों को नुकसान हो रहा है। सड़क किनारे रेता-बजरी भी डाल रखी है, जिससे स्कूल के बच्चों को निकलने में दिक्कत होती है। वहां हादसे की आशंका भी बनी रहती है। बच्चों के हित में दुर्घटनाएं रोकने के लिए वहां कब्जों को तुरंत रोका जाए, जिससे बच्चों को आने-जाने में दिक्कत न हो।

शनिवार को सदर तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर करमपुर चौधरी निवासी छात्र अरिहंत ने यह शिकायत डीएम मानवेंद्र सिंह से की। इस पर डीएम ने अधिकारियों को तत्काल कब्जा रोकने के निर्देश दिए। सुबह करीब साढ़े दस बजे ही डीएम और एसएसपी रोहित सिंह सजवाण तहसील सदर पहुंच गए। उन्होंने जनता की शिकायतें सुनीं। करीब 149 शिकायतें आईं। सबसे अधिक 66 शिकायतें राजस्व से जुड़ी हुई थी, जिनमें से 15 का तत्काल निस्तारण कर दिया गया। अपराध से जुड़ी 49 शिकायतों को संबंधित थाना स्तर पर निस्तारण के लिए भेज दिया गया।

डीएम ने सभी शिकायतों का हफ्ते भर में निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। निस्तारण की रिपोर्ट एसडीएम सदर को भी देने को कहा। डीएम ने आइजीआरएस पोर्टल की शिकायतों में डिफाल्टर होने पर नाराजगी जताई। संबंधित अधिकारियों को शिकायतों का निस्तारण 15 दिन के अंदर करा लेने के निर्देश दिए। निस्तारण नहीं होने पर कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी। उन्होंने बीडीओ बिथरी चैनपुर द्वारा जांच की रिपोर्ट गलत प्रस्तुत करने पर नाराजगी जताते हुए वास्तविक जांच की रिपोर्ट देने को कहा।

डीएम ने पोर्टल पर स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी 13 शिकायतें डिफाल्टर होने पर सीएमओ को समयानुसार निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीएमओ बलवीर सिंह, एडीएम सिटी डा. आरडी पांडेय, एसडीएम सदर कुमार धर्मेंद्र, परियोजना निदेशक तेजवंत सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

समाधान दिवस में यह आईं शिकायतें

समाधान दिवस में लालपुर गांव की पुनो देवी ने प्रधानमंत्री आवास नहीं मिलने की बात कही। ठाकुर प्रसाद ने खेत पर आवारा पशुओं द्वारा फसल को नुकसान पहुंचाने की शिकायत की। मोहनलाल ने जमीन पर कब्जे के शिकायत की। हल्द्वानी से आईं अफ्रा ने स्वालेनगर में पिता के मकान पर चाचा द्वारा कब्जा करने की बात कही। नवादा शेखान से आई दो बहनों ने रिश्ते के भाई के निकलने का रास्ता अलग करवाने की मांग की।

मुंशी नगर निवासी सोनी पत्नी राजेश बाबू ने बताया कि उनके भाई संजय की मृत्यु हो चुकी है। भाई के एक दोस्त ने खुद को वारिस बताकर उनकी नौकरी हथियाने का प्रयास कर रहा है। ठिरिया निजावत खां के शकील खां ने गरीब बच्चों का स्कूल में प्रवेश नहीं होने की शिकायत की। रोधी गांव के कृष्ण पाल ने चकमार्ग नक्शे के अनुरूप नहीं बनने की शिकायत की। इटौआ बेनीराम गांव की सीमा देवी ने ग्राम प्रधान व लेखपाल द्वारा अवैध निर्माण कराने की शिकायत की। इस पर तीन सदस्यीय जांच टीम बनाई गई।

chat bot
आपका साथी