प्लास्टिक प्रदूषण रोकने का एक विचार, जिताएगा 20 हजार

उप्र प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन : हैकथॉन नाम से प्रतियोतियोगिता करेगा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 08:55 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 11:28 AM (IST)
प्लास्टिक प्रदूषण रोकने का एक विचार, जिताएगा 20 हजार
प्लास्टिक प्रदूषण रोकने का एक विचार, जिताएगा 20 हजार

जागरण संवाददाता, बरेली : उप्र प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन : हैकथॉन नाम से प्रतियोगिता आयोजित करने जा रहा है।। राज्य स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता के लिए निश्शुल्क आवेदन शुरू हो चुके हैं और 26 सितंबर तक होंगे। आवेदन के साथ ही प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा निर्धारित पांच विषयों पर अभ्यर्थियों को अपने विचार रखने होंगे। पैनल ऑफ एक्सप‌र्ट्स 27 से 29 सितंबर तक प्रविष्टियों में से दस सबसे अच्छे प्रतिभागियों के जवाब चुनेंगे। पैनल ऑफ एक्सपर्ट में देश के विभिन्न प्रमुख संस्थानों के पदाधिकारी रहेंगे। इनमें से पहले तीन स्थान और शेष सात सांत्वना पुरस्कार वालों को दो अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन चुना जाएगा। पहले पुरस्कार के तौर पर बीस हजार रुपये, दूसरे पुरस्कार के लिए पंद्रह हजार रुपये और तीसरे पुरस्कार के तौर पर दस हजार रुपये नकद धनराशि और सर्टिफिकेट दिया जाएगा। वहीं, सात प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के तौर पर 2500-2500 रुपये और प्रशस्ति पत्र मिलेगा।

इन विषयों पर रखें विचार

-प्लास्टिक के अपशिष्ट उत्पादों का ऊर्जा और अन्य उत्पादों के लिए दोबारा उपयोग।

-प्लास्टिक अपशिष्ट का पुनर्चक्रण।

-प्लास्टिक कैरी बैग, प्लास्टिक उत्पाद, प्लास्टिक और थर्मोकॉल, प्लास्टिक की बोतलें, एक बार उपयोग में आने वाले प्लास्टिक उत्पादों का विकल्प क्या हो।

-प्लास्टिक अपशिष्ट का बेहतर तरीके से उपयोग करने के तरीके।

-प्लास्टिक कचरे के पुनर्चक्रण, संग्रह और निपटान के लिए असंगठित क्षेत्र को व्यवस्थित और चैनल में लाने का बेहतर मॉडल कैसा हो सकता है। वर्जन

प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए आयोजित प्रतियोगिता में निश्शुल्क हिस्सा ले सकते हैं। बेहतर आइडिया देन वाले 10 प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार मिलेगा। अधिकतर राशि बीस हजार रुपये तक है।

- अनिल कुमार चौधरी, क्षेत्रीय अधिकारी, यूपीपीसीबी

chat bot
आपका साथी