Communicable Disease Control News : बरेली डीएम ने दिया आदेश, स्वास्थ्य विभाग चेक करेगा विभागों के संचारी रोग नियंत्रण का माइक्रोप्लान

Communicable Disease Control News जिले में एक से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इससे पहले सभी संबंधित विभागों को संचारी रोगों की रोकथाम का माइक्रोप्लान स्वास्थ्य विभाग को देना होगा।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 12:33 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 12:33 PM (IST)
Communicable Disease Control News : बरेली डीएम ने दिया आदेश, स्वास्थ्य विभाग चेक करेगा विभागों के संचारी रोग नियंत्रण का माइक्रोप्लान
बरेली डीएम ने दिया आदेश, स्वास्थ्य विभाग चेक करेगा विभागों के संचारी रोग नियंत्रण का माइक्रोप्लान

बरेली, जेएनएन। Communicable Disease Control News : जिले में एक से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इससे पहले सभी संबंधित विभागों को संचारी रोगों की रोकथाम का माइक्रोप्लान स्वास्थ्य विभाग को देना होगा। स्वास्थ्य महकमा विभागों की कार्य योजना परखेगा। सोमवार को कलेक्ट्रेट में इस बाबत बैठक में जिलाधिकारी ने जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान को लेकर संबंधित विभागों के समन्वय समिति की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने बैठक में मौजूद सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि संचारी रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए तैयारियां पूरी कर 28 जून से पहले सभी संबंधित विभाग अपना माइक्रोप्लान बनाकर स्वास्थ्य विभाग को दें।

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.एसके गर्ग को निर्देश दिए कि संचारी रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पहले से पूरी तैयारियां कर ली जाएं। शहर और गांवों में स्वच्छता, सेनेटाइजेशन, फागिंग और पेयजल आपूर्ति से जुड़े काम जल्द से जल्द हों। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों में सफाई कराने हेतु एक पूरा पहले माइक्रोप्लान बनाकर उसी के अनुसार सफाई कार्य कराएं। साथ ही जहां सफाई की जाए, उन सभी जगहों की पहले और बाद की फोटो मंगाई है।

सीएचसी और पीएचसी को दुरुस्त कराएं एमओआइसी 

जिलाधिकारी ने जिले के सभी पुराने या जर्जर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) को ठीक कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं, ठीक हालत के स्वास्थ्य केंद्रों की फोटो सीएमओ को भेजने के आदेश दिए। जहां पर काम हो चुका है, वहां गुणवत्ता की जांच कराने के भी निर्देश दिए।

 बेहतर टीकाकरण के लिए ग्राम प्रधानों के साथ बैठक 

जिलाधिकारी ने कोविड वैक्सीनेशन हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी और जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्राम प्रधानों के साथ एक बैठक करने के निर्देश दिए। इसमें दोनों पदाधिकारी माइक्रो प्लान बनाकर गांवों में वैक्सीनेशन कराएंगे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महिला, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, श्रम रोग अधिकारी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी