Coach Derailment Case : स्टेशन अधीक्षक समेत चार निलंबित, बोले- सवारी होती तो होता बड़ा हादसा

जंक्शन की वाशिंग यार्ड पर शुक्रवार देर रात शंटिंग के दौरान यात्री ट्रेन के दो एसी कोच डिरेलमेंट हो गए थे। मामले में मुरादाबाद मंडल रेल प्रबंधक तरुण कुमार ने जांच करा कर स्टेशन अधीक्षक सहित चार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 09:51 AM (IST)
Coach Derailment Case : स्टेशन अधीक्षक समेत चार निलंबित, बोले- सवारी होती तो होता बड़ा हादसा
स्टेशन अधीक्षक समेत चार निलंबित वाली खबर में जंक्शन का प्रतीकात्मक फोटो

बरेली, जेएनएन। जंक्शन की वाशिंग यार्ड पर शुक्रवार देर रात शंटिंग के दौरान यात्री ट्रेन के दो एसी कोच डिरेलमेंट हो गए थे। मामले में मुरादाबाद मंडल रेल प्रबंधक तरुण कुमार ने जांच करा प्रथम दृष्यता स्टेशन अधीक्षक सत्यवीर सिंह, तैनात यार्ड मास्टर आदिल गुफरान व दो प्वाइंट्समैन अविनाश दुबे, आलोक कुमार को दोषी मानते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। यात्री एसी कोच डिरेलमेंट में निलंबित चारों लोगों की लापरवाही सामने आई है। कार्रवाई में स्पष्ट किया गया है कि अगर डिरेलमेंट हुए खाली कोच की जगह यात्रियों से भरा कोच होता तो बड़ा हादसा हो सकता था।

जंक्शन पर एक साथ कई लोगों के निलंबन की काफी वर्षों के बाद कार्रवाई हुई है। देर शाम की गई कार्रवाई का जंक्शन पर पत्र भी पहुंचने के बाद यह चर्चा का विषय बना रहा।बता दें कि शुक्रवार रात को वाशिंग यार्ड में कोचों की धुलाई आदि के बाद कुछ कोचों को रिपेयरिंग के लिए भेजा गया था। जिसके बाद उनकी शंटिंग की जा रही थी। 16 कोच वाले यात्री डिब्बों को 11 नंबर प्वाइंट से 10 नंबर प्वाइंट से होकर प्लेटफार्म नंबर चाल पर ले जाया जा रहा था। 11 नंबर से 10 नंबर पटरी पर लाने को ट्रैक पर प्वाइंट न होने के बाद भी ग्रीन सिग्नल दे दिया गया। जिसके बाद लोको पायलट ने गाड़ी को आगे बढ़ा दिया।

जैसे ही 11 से 10 नंबर पटरी पर एसी कोच पहुंचे, तभी दो कोच पटरी से उतर गए। लोको पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक मार ट्रेन रोक मामले की जानकारी कंट्रोल रूम व मुरादाबाद मंडल आफिस में दी। जानकारी पर डीआरएम तरुण प्रकाश ने इस मामले में जांच के आदेश दिए थे। बता दें कि परमानेंट यार्ड मास्टरों को स्टेशन अधीक्षक ने दूसरी जगह ड्यूटी पर लगाया हुआ था। यार्ड मास्टर की जगह डिप्टी एसएस को लगा रखा था। जो बात जांच में भी सामने आई है।

मनमानी जगह ड्यूटी लगाने के कई बार लग चुके आरोप

जंक्शन स्टेशन अधीक्षक पर कर्मचारियों को मनमानी जगह ड्यूटी लगाने व अपनी मर्जी से छुट्टी व ड्यूटी लेने के कई बार आरोप लगने के साथ ही मंडल के अधिकारियों तक शिकायत हो चुकी थी। बीते माह उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन के पदाधिकारियों व स्टेशन अधीक्षक के बीच भी झगड़ा हुआ था। जिसमें दोनों तरफ से मामले की शिकायत के बाद जीआरपी में दोनों ओर से तहरीर भी दी गई थी। जानकारी होने पर मंडल आफिस दोनों पक्षों को बुलाया था। जहां लोगों ने उन पर कई आरोप लगाए थे, लेकिन अधिकारियों ने दोनों पक्षों को शांत करा दिया गया था।

जंक्शन के यार्ड में दो यात्री कोच डिरेलमेंट होने के मामले में स्टेशन अधीक्षक समेत चार लोगों की लापरवाही सामने आने पर उन्हें निलंबित किया गया है। मामले की जांच अभी कराई जा रही है। किसी अन्य की लापरवाही भी सामने आती है तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी। - तरुण प्रकाश, डीआरएम मुरादाबाद मंडल

chat bot
आपका साथी