Chief Minister Bal Seva Yojna : कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को मिलेगा लैपटाप

Chief Minister Bal Seva Yojna कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में न जाने कितने ऐसे बच्चों के सिर माता-पिता का साया उठ गया। जिनकी शिक्षा अभी पूरी भी नहीं हो सकी थी। ऐसे में बच्चों को एक ओर माता-पिता के खोने का दर्द मिला

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:59 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:59 PM (IST)
Chief Minister Bal Seva Yojna : कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को मिलेगा लैपटाप
Chief Minister Bal Seva Yojna : कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को मिलेगा लैपटाप

बरेली, जेएनएन। Chief Minister Bal Seva Yojna : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में न जाने कितने ऐसे बच्चों के सिर माता-पिता का साया उठ गया। जिनकी शिक्षा अभी पूरी भी नहीं हो सकी थी। ऐसे में बच्चों को एक ओर माता-पिता के खोने का दर्द मिला तो दूसरी ओर से भविष्य की चिंताएं लेकिन, प्रदेश सरकार ने इस दिक्कतों को दूर कर का प्रयास किया है। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत कोराेना काल में अनाथ होने वाले छात्रों को सरकार की ओर से लैपटाप दिए जाएंगे।

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पीड़ित बच्चों को इस योजना का लाभ दिखाने के लिए प्रयास जोरों पर चल रहा है। विभाग की ओर से अब 25 ऐसे बच्चों को चिह्नित कर लिया गया है। जिन्होंने कोरोना काल में अपने माता-पिता को खो दिया। इन बच्चों की पढ़ाई में किसी तरह की कोई अड़चन न आए इसके लिए उन्हें एक लैपटाप दिया जाएगा।

इसके लिए शासन की ओर से बजट भी आवंटित कर दिया गया है। अक्टूबर के अंत बच्चों को लैपटाप की सौगात भी मिल जाएगी। लैपटाप की खरीद जेम पोर्टल के द्वारा की जाएगी। इसमें उन्हीं बच्चों को इस योजना लाभ मिलेगा जो कक्षा नवीं या उससे ऊपर की कक्षा में अध्यनरत हैं।

चार हजार रूपये भी मिलेंगे

जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार ने बताया कि इसके अलावा बाल सेवा योजना सामान्य के अंतर्गत बच्चों को प्रति माह चार हजार रुपये भी दिए जाएंगे। जिन बच्चों के माता-पिता या दोनों में से कोई एक की मृत्यु कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है। उसको इस योजना का लाभ मिलेगा। यह धनराशि बच्चों को 23 साल तक की उम्र तक ही दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी