इस बार बदला नजर आएगा पीलीभीत टाइगर रिजर्व का चूका स्पाट, जानिए क्या होगा खास

Pilibhit Tiger Reserve Chooka Spot पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली नवंबर से शुरू होने वाले नए पर्यटन सत्र के लिए तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। फील्ड डायरेक्टर जावेद अख्तर ने टाइगर रिजर्व के चूका स्पाट पहुंचकर तैयारियों को परखा।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 04:50 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 04:50 PM (IST)
इस बार बदला नजर आएगा पीलीभीत टाइगर रिजर्व का चूका स्पाट, जानिए क्या होगा खास
इस बार बदला नजर आएगा पीलीभीत टाइगर रिजर्व का चूका स्पाट, जानिए क्या होगा खास

बरेली, जेएनएन। Pilibhit Tiger Reserve Chooka Spot : पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली नवंबर से शुरू होने वाले नए पर्यटन सत्र के लिए तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। फील्ड डायरेक्टर जावेद अख्तर ने टाइगर रिजर्व के चूका स्पाट पहुंचकर तैयारियों को परखा। उन्होंने शारदा सागर जलाशय के तट पर बन रही वाटर हट के निर्माण सहित अन्य सभी कार्यों को पर्यटन सत्र शुरू होने से पहले प्रत्येक दशा में पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व का पर्यटन सत्र वैसे तो हर साल 15 नवंबर से लेकर अगले साल 15 जून तक संचालित किया जाता रहा है लेकिन पिछले दो पर्यटन सत्र कोरोना की भेंट चढ़ गए थे। महामारी का प्रकोप बढ़ने पर दोनों बार पर्यटन सत्र को तय अवधि से पहले ही खत्म कर दिया गया। अब इस बार फिर पिछले साल की भांति पर्यटन सत्र 15 के बजाय पहली नवंबर से शुरू करने की तैयारी है। इसीलिए पर्यटकों की सुविधाओं के लिए अधूरे कार्यों को तेजी से पूरा किया जा रहा है। टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर जावेद अख्तर शनिवार की सायं यहां पहुंचे। उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी नवीन खंडेलवाल को साथ लेकर चूका में हो रहे कार्यों को परखा तथा जल्द कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए।

कलीनगर : टाइगर रिजर्व में वर्ष 2021-22 का पर्यटन सत्र एक नवंबर से प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है। चूका स्पाट को आकर्षक बनाने के लिए शासन से मिले बजट से कार्यदायी संस्था सीएनडीएस ने पिछले सत्रों में कार्य शुरू कराए थे। बाद में उन कार्यों को कोरोना संकट काल में बंद करना पडा था। गत सितंबर माह में कार्यदायी संस्था की ओर से चूका स्पाट के अधूरे कार्यों को पूरा करने का कार्य शुरू किया गया था। सीजन से पहले चूका में चारों थारु हटों को नया लुक देकर काफी सुविधा जनक बनाया गया है।

शारदा सागर जलाशय की रिटेनिंग वाल सहित कुछ अन्य कार्यों को कराया गया। इस बार वाटर हट के अपूर्ण कार्य को पूरा करने के अलावा सोलर पैनल और लाइटों के लगाने, तार फैंसिंग सहित शेष अपूर्ण कार्यों को पूरा किया जा रहा है। चूका स्पाट पहुंच कर एफडी और प्रभागीय वनाधिकारी ने वन क्षेत्राधिकारी पीयूष मोहन श्रीवास्तव के साथ हो रहे कार्यों को देखा। सभी कार्यों को सीजन शुरू होने से पहले पूरा करने के निर्देश दिए। वनक्षेत्राधिकारी ने बताया कि अभी मोटरबोट वाली जेटी को नहीं बनाया जा सका है ।उन्होंने कहा कि सीजन से पहले सभी कार्य पूरे करा लिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी