Cheating Marriage Bureau Case Update : तीन साल में तीन हजार से बोला- लड़की ने कर दिया रिजेक्ट, खोले हैरान करने वाले कई राज

बारदारी के डीडीपुरम में शादी कराने का झांसा देकर लोगों के साथ ठगी करने वाले कॉल सेंटर पकड़े जाने के बाद पुलिस ने कई नए राजफाश किए है। सरगना मंजीत निवासी ग्राम कटौद थाना नावागढ़ जिला जांजगीर चंपा छत्तीसगढ़ ने बताया कि वह तीन साल से ठगी कर रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:45 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 09:45 AM (IST)
Cheating Marriage Bureau Case Update : तीन साल में तीन हजार से बोला- लड़की ने कर दिया रिजेक्ट, खोले हैरान करने वाले कई राज
तीन साल में तीन हजार से बोला- लड़की ने कर दिया रिजेक्ट, खोले हैरान करने वाले कई राज

बरेली, जेएनएन। बारदारी के डीडीपुरम में शादी कराने का झांसा देकर लोगों के साथ ठगी करने वाले कॉल सेंटर पकड़े जाने के बाद पुलिस ने कई नए राजफाश किए है। सरगना मंजीत निवासी ग्राम कटौद थाना नावागढ़ जिला जांजगीर चंपा छत्तीसगढ़ ने बताया कि वह तीन साल से ठगी का काम कर रहा है। पुलिस की पड़ताल में अब तक सामने आया है कि आरोपित ने तीन हजार से अधिक पीड़तों को झांसा देकर ठगी कर चुका है। इस दौरान पता चला कि वह इसी तरह के टीम और फर्जी कम्पनी चला रहा है। पुलिस आरोपित से पूछताछ कर रही है।

वही पुलिस ने पीड़ित नेत्रपाल निवासी ब्रम्हपुरा दातागंज बदायूं की शिकायत पर आरोपित पूजा सिंह और अर्चना जो नवाबगंज की रहने वाली है। उनके खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया है। जबकि गिरफ्तार मुख्य सरगना मंजीत का नाम विवेचना में खोलकर रविवार को पुलिस उसे जेल भेजेगी। तीन फर्जी कंपनियों का है मालिक मंजीत ने दिल्ली की कंपनी की फ्रेंचाईजी तो ले रखी थी लेकिन उसने मैटरीमोनियल सर्च प्वाइंट नाम से अपनी फर्जी कंपनी समेत दो अन्य फर्जी कंपनियां बना रखी थी। उसने फर्जी कागजात और फर्जी आधार कार्ड के जरिये इन कंपनियों का रजिस्ट्रेशन कराया था।

ठगी के लिए आठ बैंक एकाउंट में जाते थे रुपये

पूछताछ में पता चला है कि आरोपित ठगी के रुपये आठ खातों में डलवाते थे। इसके लिए उन्होनें ने आठ फर्जी नाम पते पर बैंक एकाउंट खोल रखे थे। पुलिस की माने तो तीन साल में करोड़ों का लेनदेन हुआ है। आगे की पूवतांछ में और खातों के बारे में भी जानकारी मिल सकती है।

दूसरी कंपनियों का डेटा करते थे चोरी

पूछताछ में मंजीत ने बताया कि वह अन्य मैटरोमोनियल वेबसाइट से डाटा चोरी कर लेता था। डाटा चोरी करने के लिए वह इन वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते थे। इसके लिए वह फर्जी मेल का भी सहारा लेते थे। ज्यादार 40 के पार युवकों का शिकार बनाते थे। उसने जिस दिल्ली की वेबसाइट की फ्रेंचाइजी ले रखी थी। उससे जुड़े लोगों का भी डाटा चोरी करते थे। यही नहीं ठग विज्ञापन भी निकलवाते थे।

फर्जी फोटो का करते थे इस्तेमाल

पूछताछ में पता चला कि आरोपित ज्यादातर लड़कियों के फर्जी फोटो का इस्तेमाल करते थे। इसी के साथ वह दूसरी कंपनियों से भी लड़की की फोटो और डेटा चोरी कर अपनी बेबसाइट पर लोड कर देते थे। जिससे परेशान युवक सुन्दर लड़की देख तुरंत झांसे में आ जाते थे।

ठगी के बाद कहते थे लड़की ने तुम्हे रिजेक्ट कर दिया

शातिर ठग रुपये जमा कराने के बाद पीड़ितों से कहते थे कि लड़की ने तुम्हारी फोटो रिजेक्ट कर दी। उसके बाद दूसरी सुंदर लड़की की फोटो दिखाकर फिर मुलाकात कराने की बात कहते थे। 50 हजार से ढाई लाख तक का पैकेज शातिर ठग शादी कराने के नाम पर अलग अलग पैकेज बना रखे थे। जो कि 50 हजार से लेकर ढाई लाख तक के थे। जिसमें शादी कराने और उसके खर्च तक की जिम्मेदारी लेते थे। पुलिस ने जब मंजीत की व्हाट्सएप चेक की तो पता चला कि उसने एक लड़की की फोटो से कई अलग-अलग नाम से प्रोफाइल बना रखी थी। जैसे ही किसी को लड़की पसंद आती थी तो उससे होटल में मुलाकात की बात कराते। पैसा डालने के बाद कह देते थे कि उसकी शादी हो गई है। वह दूसरी लड़की से बात करा देंगे।

फर्जी कंपनियों के नाम पर लिए थे सिम

पुलिस आरोपितों से बरामद मोबाइल की कॉल डिटेल भी निकलवाई है। इस दौरान पता चला आरोपितों ने अपनी फर्जी कंपनियों के नाम और पते पर सारे सिम ले रखे थे।

मुख्य आरोपित से अभी पूछताछ चल रही है। कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली है। रविवार को जेल भेजा जाएगा। रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी

chat bot
आपका साथी