सीबीएसई स्कूलों को मान्यता के लिए मिलेंगे अब आवेदन के तीन मौके, जानिए कौन सी हैं तारीखें

नई शिक्षाा नीति के तहत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों को मान्यता देने के नियमों में कुछ बदलाव किया है। अब स्कूल को एक साल में तीन बार आवेदन का मौका मिलेगा। अभी तक सीबीएसई की तरफ से मान्यता के लिए केवल एक ही बार मौका मिलता था।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 10:15 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 01:25 PM (IST)
सीबीएसई स्कूलों को मान्यता के लिए मिलेंगे अब आवेदन के तीन मौके, जानिए कौन सी हैं तारीखें
अभी तक सीबीएसई की तरफ से मान्यता के लिए केवल एक ही बार मौका मिलता था।

 बरेली, जेएनएन। नई शिक्षाा नीति के तहत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों को मान्यता देने के नियमों में कुछ बदलाव किया है। अब स्कूल को एक साल में तीन बार आवेदन का मौका मिलेगा। अभी तक सीबीएसई की तरफ से मान्यता के लिए केवल एक ही बार मौका मिलता था। सीबीएसई के जिला समन्वयक वी के मिश्रा ने बताया कि मान्यता के लिए आवेदन एक मार्च से शुरू हो जाएंगे। जिन्हें मान्यता लेनी या अपग्रेड करानी है, वह आवेदन कर सकते हैं। इस बार तीन मौके मिलेंगे, जिसमें पहली बार 1 मार्च से 31 मार्च, दूसरी बार में 1 जून से 30 जून और तीसरी बार में 1 सितंबर से 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अब 12वीं तक पढ़ाई के लिए एक ही बार में मान्यता दी जाएगी। जबकि पहले 9वीं तक और इसके बाद 12वीं तक ही मान्यता दी जाती थी।

बरेली : नई शिक्षा नीति 2020 के तहत सभी विश्वविद्यालयों एंव महाविद्यालयों में न्यूनतम पाठ्यक्रम के तहत ही पाठ्यक्रम से पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए पाठ्यक्रम तैयार है। इसके लिए ऑनलाइन सुझाव मांगे गए हैं। इसमें कुलपति, प्रोफेसर, छात्र, अभिभावक समेत अन्य को भी शामिल किया गया है। सुझावों पर अमल करने के बाद ही पाठ्यक्रम जारी होगा। आनलाइन सुझाव के लिए एक लिंक जारी किया गया है। इसमें विषयवार तैयार किया गया पाठ्यक्रम अपलोड किया गया है। इसके अलावा गुगल से कनेक्ट होने पर एक फार्म भरना होगा। इसमें नाम पता, ईमेल, फाेन नंबर, व्यवसाय, विषय, क्या संसोधन आदि जानकारियां देनी होंगी। इसमें कला, मानवता, भाषा और विज्ञान विषयों में बांटा गया है। इसके अलावा खाद्य एवं पोषण, स्वास्थ्य एवं आरोग्य विषय भी शामिल है। इस संबंध में क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी बरेली-मुरादाबाद मंडल डा. राजेश प्रकाश ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत समान पाठ्यक्रम संचालित होगा।

chat bot
आपका साथी