CBSE Board के छात्र इन बिंदुओं को ध्यान में रखकर करें तैयारी, अच्छे अंक होंगे हासिल

CBSE Board Exam News सीबीएसई टर्म-एक की माइनर परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। टर्म-वन की मुख्य परीक्षा 30 नवंबर से शुरू हो जाएंगी। इस बार परीक्षा का पैटर्न बदला हुआ है इसलिए छात्रों घबराहट सी है। विद्यार्थी लक्ष्य बना लें कि परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करना है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 02:40 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 02:40 PM (IST)
CBSE Board के छात्र इन बिंदुओं को ध्यान में रखकर करें तैयारी, अच्छे अंक होंगे हासिल
सकारात्मक सोच और सही योजना से करें बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी

बरेली, जेएनएन। CBSE Board Exam News : सीबीएसई टर्म-एक की माइनर परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। टर्म-वन की मुख्य परीक्षा 30 नवंबर से शुरू हो जाएंगी। इस बार परीक्षा का पैटर्न बदला हुआ है इसलिए छात्रों घबराहट सी है। ऐसे में एक्सपर्ट का कहना है कि विद्यार्थी मन में बस एक ही लक्ष्य बना लें कि परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करना है। यह सिर्फ सही योजना और सकारात्मक सोच के साथ ही प्राप्त किया जा सकता है।

अंतिम समय में परीक्षाओं की तैयारी करते समय छात्रों के मन में कई दुविधाएं, उलझनें, भय व पाठ्यक्रम के बोझ जैसी कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में जरूरत है अपनी क्षमता को समझ और कार्य योजना पर भरोसा रखने की। सही योजना के साथ किया गया अध्ययन न सिर्फ अनावश्यक तनाव को काम करेगा बल्कि लक्ष्यों को पाने में सहायक होगा है। सीबीएसई के दसवीं के छात्रों की पहली परीक्षा 30 नवंबर को सामाजिक विज्ञान की है। छात्र अच्छे अंक हासिल कर सकें, इसके लिए जानते हैं जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में सामाजिक विज्ञान की शिक्षिका व एक्सपर्ट ईरम इलाही सयैदा से कुछ बिंदु। जो परीक्षा की तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं।

पढ़ाई के समय इन बिंदुओं का रखें ध्यान

- सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों में महत्वपूर्ण तिथियां व घटनाएं होती है, इसलिए इसके शार्ट नोट्स तैयार करें।

- पढ़ने के लिए सही योजना बनाएं और उसका ईमानदारी से पालन करें।

- अध्ययन के लिए एक शांति वाला स्थान सुनिश्चित करें।

- पाठ्यक्रम को कई भाग में विभाजित करके पढ़े।

- अधिक से अधिक सैंपल पेपर्स को हल करें। इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और परीक्षा के पैटर्न को समझने में आसानी होगी।

- सैंपल पेपर्स को तय समय में हल करने का प्रयास करें।

- जिन टापिक्स के सवाल गलत हो रहे हैं, उनका दोबारा अच्छे रिवीजन करें।

- पढाई के बीच में अन्य गतिविधियों जैसे आउटडोर खेल, योग व व्यायाम के लिए भी समय निकालें। इससे मस्तिष्क पर अनावश्यक तनाव कम होगा।

chat bot
आपका साथी