छात्रों के लिए अब आसान होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी, बदला पैटर्न, जानिए कितने घंटे में हल करना हाेगा प्रश्नपत्र

CBSE Board Pattern कोरोना संक्रमण के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बदला है जिसमें छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। इसके लिए बोर्ड की ओर से सभी स्कूलों में जानकारी भेज दी है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 12:09 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 12:09 PM (IST)
छात्रों के लिए अब आसान होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी, बदला पैटर्न, जानिए कितने घंटे में हल करना हाेगा प्रश्नपत्र
CBSE Board Pattern : छात्रों के लिए अब आसान होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी

बरेली, जेएनएन। CBSE Board Pattern : कोरोना संक्रमण के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बदला है, जिसमें छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। इसके लिए बोर्ड की ओर से सभी स्कूलों में जानकारी भेज दी है। बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों में विभाजित किया है। इसमें पहले भाग में छात्रों को बहुविक्लपीय और दूसरे भाग में सैद्धांतिक परीक्षाएं देनी होंगी।

छात्रों को बोर्ड की परीक्षाओं के लिए अब एक बार में पूरा पाठ्यक्रम नहीं पढ़ेगा। पहले भाग में होने वाली परीक्षाओं में छात्रों को अप्रैल से अक्टूबर तक पढ़ाए गए पाठ्यक्रम में से बहुविकल्पीय प्रश्न मिलेंगे। वहीं दिसंबर से मार्च तक पढ़ाया जाना वाला पाठ्यक्रम के आधार पर छात्रों को सैद्धांतिक परीक्षा देनी होंगी।

पहले जहां परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय मिलता था तो वहीं अब उन्हें इसके लिए 20 मिनट मिलेंगे। बोर्ड के सिटी समन्वयक वीके मिश्रा ने बताया कि यह निर्णय सीबीएसई ने छात्रों के लिए संक्रमण को देखते हुए लिया है। 15 नवंबर से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए 18 अक्टूबर को डेट शीट घोषित जारी हो जाएगी।

डेढ़ घंटे में हल करना होगा प्रश्न पत्र

अब तक जहां छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए तीन घंटे का समय मिलता वह अब नहीं मिलेगा। पाठ्यक्रम कम होने की वजह से परीक्षार्थियों को अब डेढ़ घंटे में प्रश्न पत्र हल करना होगा। इसमें प्रश्न पत्र को पढ़ने के लिए उन्हें 15 मिनट की बजाय पांच मिनट अतिरिक्त मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी