CBSE Board New Syllabus : सीबीएसई ने जारी किया कक्षा छह से 12वीं तक का नया सिलेबस, इस बार कक्षा 11 में होंगे तीन नए टॉपिक

CBSE Board New Syllabus सीबीएसई ने नए एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए 6 से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए नया सिलेबस जारी कर दिया है। बीते वर्ष कोविड के चलते तीस फीसद सिलेबस को कम किया गया था लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 12:10 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 12:10 PM (IST)
CBSE Board New Syllabus : सीबीएसई ने जारी किया कक्षा छह से 12वीं तक का नया सिलेबस, इस बार कक्षा 11 में होंगे तीन नए टॉपिक
सर्कुलर के अनुसार सीबीएसई ने कक्षा 11 में तीन नए विषय जोड़े हैं।

बरेली, जेएनएन। CBSE Board New Syllabus : सीबीएसई ने नए एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए 6 से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए नया सिलेबस जारी कर दिया है। बीते वर्ष कोविड के चलते तीस फीसद सिलेबस को कम किया गया था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया।इस बार फिर सिलेबस को पूरा कर दिया गया है। इसके साथ ही तीन नए टॉपिक्स को भी जोड़ा गया है। सर्कुलर के अनुसार सीबीएसई ने कक्षा 11 में तीन नए विषय जोड़े हैं। इसमें डिजाइन थिंकिंग, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस शामिल हैंं। बताते हैं भविष्य में रोजगार की संभावनाओं को देखते हुए इन कोर्सेस को शुरू किया गया है, जिससे छात्रों को नौकरी खोजने में कोई दिक्कत न हो। सीबीएसई के नोटीफिकेशन के अनुसार कक्षा छह से स्किल डेवलेपमेंट कोर्सेस को विस्तार देने की योजना है। सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेट वी के मिश्रा ने बताया कि इस समय सीबीएसई सेकेंडरी स्तर पर दस स्किल इलेक्टिव कोर्स चला रहा है, जबकि सीनियर सेकेंडरी स्तर पर 37 स्किल इलेक्टिव कोर्स चलाए जा रहे हैं। इन कोर्सेस के जरिए छात्रों को ज्यादा एक्टिव रखने का प्रयास किया जाएगा।

स्किल डेवलेपमेंट कोर्स का मिलेगा लाभ

सीबीएसई के नए प्रमोशन रूल के मुताबिक अगर दसवीं कक्षा में कोई छात्र तीन विषय (गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान) में से किसी एक विषय में फेल हो जाता है तो उसके अंक स्किल डेवलपमेंट कोर्स के अंकों से रिप्लेस कर दिए जाएंगे। स्किल डेवलेपमेंट दसवीं में छठा विषय होगा, जो किसी एक विषय में फेल होने पर भी अगली कक्षा में भेजने में मददगार साबित होगा।

chat bot
आपका साथी