बरेली में राइस मिल में लाखों की बिजली चोरी के मामले में केस दर्ज

रिमोट के जरिये व्यावसायिक कनेक्शन के मीटर से बाइपास कर लाखों रुपये की बिजली चोरी करने के मामले में आरोपित राइस मिल संचालक के खिलाफ एंटी पावर थेफ्ट थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है। टीम ने थाने में साक्ष्य के तौर पर बिजली चोरी की मौके पर हुई वीडियो रिकार्डिंग चेकिग रिपोर्ट और सीलिग सर्टिफिकेट भी लगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:24 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:24 PM (IST)
बरेली में राइस मिल में लाखों की बिजली चोरी के मामले में केस दर्ज
बरेली में राइस मिल में लाखों की बिजली चोरी के मामले में केस दर्ज

जागरण संवाददाता, बरेली: रिमोट के जरिये व्यावसायिक कनेक्शन के मीटर से बाइपास कर लाखों रुपये की बिजली चोरी करने के मामले में आरोपित राइस मिल संचालक के खिलाफ एंटी पावर थेफ्ट थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है। टीम ने थाने में साक्ष्य के तौर पर बिजली चोरी की मौके पर हुई वीडियो रिकार्डिंग, चेकिग रिपोर्ट और सीलिग सर्टिफिकेट भी लगाया है।

इलाकाई सब स्टेशन के अवर अभियंता महेंद्र सिंह ने बताया कि मीरगंज में बनी राइस मिल में निरीक्षण करने गए संबंधित क्षेत्र के बिजली अधिकारियों ने बिजली थाने में संयुक्त तहरीर दी है। इसके मुताबिक मीरगंज तहसील क्षेत्र के सैजना में जहीर अहमद ने राइस मिल के लिए 12.20 किलोवाट एम्पियर का व्यावसायिक बिजली कनेक्शन लिया था। जहीर की राइस मिल के कामर्शियल मीटर पर खपत चेक की तो कई बार करंट मिस दिखा। मौके पर भेजकर आपूर्ति चेक करने के साथ ही कंप्यूटर से निगरानी की। इस दौरान भी करंट मिस दिखा, जबकि कनेक्शन के तीनों फेस चल रहे थे। बीते शुक्रवार राइस मिल पर औचक निरीक्षण किया तो मीटर में रिमोट लगाकर करंट बाईपास किया जा रहा था। मामले में बिजली महकमे के अधिकारी मान रहे हैं कि लाखों रुपये की बिजली चोरी हो चुकी है। बिजली चोरी का पता लगाने के लिए पिछले दो सालों का मीटर रीडिग इन्स्ट्रूमेंट (एमआरआइ) कराया जा रहा है। इसके साथ ही राजस्व निर्धारण करते हुए आर्थिक दंड भी लगाया जाएगा।

वर्जन..

आरोपित राइस मिल संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है। वहीं एमआरआइ के जरिए पिछले कुछ सालों की राइस मिल की बिजली खपत और चोरी का पता लगाया जा रहा है।

- अशोक कुमार चौरसिया, अधीक्षण अभियंता, बरेली (ग्रामीण)

chat bot
आपका साथी