Employment : Interview से पहले ही छोड़ दिया Candidates ने मैदान... पढि़ए खास रिपोर्ट Bareilly News

क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय की ओर से बुधवार को बरेली कॉलेज में आयोजित रोजगार मेले की रिपोर्ट बेहद चौंकाने वाली है।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 09:58 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 05:48 PM (IST)
Employment : Interview से पहले ही छोड़ दिया Candidates ने मैदान... पढि़ए खास रिपोर्ट Bareilly News
Employment : Interview से पहले ही छोड़ दिया Candidates ने मैदान... पढि़ए खास रिपोर्ट Bareilly News

हिमांशु मिश्र, बरेली : क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय की ओर से बुधवार को बरेली कॉलेज में आयोजित रोजगार मेले की रिपोर्ट बेहद चौंकाने वाली है। मेले में विभिन्न कंपनियों की दक्षता परीक्षा में फेल हुए 60 फीसद उम्मीदवार ऐसे थे जिनके पास स्नातक, परास्नातक की भारी भरकम डिग्रियां थीं लेकिन ज्ञान के मामले में बिल्कुल शून्य निकले। इन युवाओं ने 2005 से 2017 के बीच हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक और परास्नातक की पढ़ाई की है। इनके पास व्यवहारिक ज्ञान, कम्यूनिकेशन स्किल, विषय ज्ञान की भारी कमी है। एक निजी कंपनी के एचआर संतोष वर्मा का कहना है कि ऐसे युवाओं को विशेष ट्रेनिंग की जरूरत है। तभी यह रोजगार के लायक बन सकेंगे।

शिक्षा व्यवस्था पर खड़े हुए सवाल

 2005-2017 तक के ज्यादातर उम्मीदवारों के रोजगार मेले में फेल होने की रिपोर्ट से उस दौरान की शिक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हुए हैं। एक कंपनी की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि उनके यहां 48 स्नातक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इसमें 70 फीसद प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण थे लेकिन इसके बावजूद इनको बेसिक ज्ञान नहीं था। कई ऐसे थे जो अंग्रेजी में शहर का नाम भी नहीं लिख पाएं।

आवेदन किया लेकिन इंटरव्यू से पहले ही छोड़ गए मैदान

सेवा योजन विभाग ने आंकड़े तैयार किए हैं। इसके मुताबिक बुधवार को हुए रोजगार मेले के लिए कुल 5536 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इसमें से महज 2435 उम्मीदवार ही विभिन्न कंपनियों के पास इंटरव्यू के लिए पहुंचे। शेष 3101 इंटरव्यू से पहले ही मैदान छोड़कर चले गए। ऑनलाइन आवेदन करने वाले एक हजार उम्मीदवारों में से महज 12 मेले में शिरकत करने पहुंचे। हालांकि, इनमें से सात को नौकरी मिल गई जबकि पांच का चयन दूसरे राउंड के लिए हो चुका है।

11 कंपनियों को एक भी उम्मीदवार योग्य नहीं मिला

रोजगार मेले की रिपोर्ट के मुताबिक, 11 ऐसी कंपनियां भी रहीं जिन्हें सैकड़ों रिक्तियों के सापेक्ष एक भी काम लायक उम्मीदवार नहीं मिला। वादीलाल इंडस्ट्री ने 48 उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया। इनमें से 12 को सेकेंड राउंड के लिए बुलाया लेकिन फाइनल चयन एक भी नहीं हुआ। इसी तरह इकाया ह्यूमन कैपीटल, टेक म¨हद्रा, रैंडस्टैंड, टैलीपरफॉरमेंस डीब्स, ड्रीम जोन, एनआइआइटी आइसीआइसीआइ, फ्रेलो, यूपी सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड, सिरमौर सोप ने एक भी उम्मीदवार का फाइनल चयन नहीं किया।

chat bot
आपका साथी