दिल्ली में पकड़े गए सर्राफा कारोबारियों ने खोला राज, बोले- कैरियर के जरिये जोन भर में होती है सोने की सप्लाई

दो सराफा कारोबारियों के 10 किलो सोने के साथ दिल्ली में पकड़े जाने के बाद तमाम राज खुलकर सामने आ रहे हैं। सामने आया है कि करीब दो दर्जन से अधिक सराफा कारोबारी सोने के ब्रेड का काम करते हैं। यह सभी दिल्ली से कैरियर के जरिए सोना मंगाते है

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 07:54 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 01:31 PM (IST)
दिल्ली में पकड़े गए सर्राफा कारोबारियों ने खोला राज, बोले-  कैरियर के जरिये जोन भर में होती है सोने की सप्लाई
दिल्ली में पकड़े गए सर्राफा कारोबारियों ने खोला राज बोले कैरियर के जरिये होती है सोने की सप्लाई

बरेली, जेएनएन। दो सराफा कारोबारियों के 10 किलो सोने के साथ दिल्ली में पकड़े जाने के बाद तमाम राज खुलकर सामने आ रहे हैं। सामने आया है कि करीब दो दर्जन से अधिक सराफा कारोबारी सोने के ब्रेड का काम करते हैं। यह सभी दिल्ली से कैरियर के जरिए सोना मंगाते है और उन्हीं के जरिए सप्लाई भी करते हैं। मंगाई गई ब्रेड की कोई लिखा-पढ़त नहीं होती है। नकद के जरिए ही खरीदारी की जाती है। बिना लिखा पढ़त के चलते बगैर हॉलमार्क वाली ब्रेड खरीदी जाती हैं। ब्रेड को सौ फीसद शुद्ध दिखाने के लिए कारोबारियों ने हॉलमार्क छपवा रखी है। ब्रेड खरीदने के बाद हॉलमार्क की मुहर लगा अच्छी कीमत पर बेचा जाता था।

दिल्ली से ब्रेड लाने के लिए यह सर्राफा कारोबारी कैरियर का सहारा लेते थे। इसके एवज में कैरियर के लोगों को मोटा मुनाफा दिया जाता था। महज एक चक्कर में लाखों की आमदनी होने के लालच में युवा सिर्फ दिल्ली से माल ही नहीं लाते थे। सर्राफ के इशारे पर आस-पास के जनपदों में सप्लाई देने भी जाते थे। यहां तक की उत्तराखंड तक भी माल सप्लाई किया जाता था। इधर, गुरुवार को डायरेक्टर ऑफ रेवन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआइ) की कार्रवाई के बाद पकड़े गए सर्राफा व उनके ड्राइवरों के स्वजन जानकारी करते दिखे। स्वजन दिल्ली पहुंचे लेकिन, पकड़े गए लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं हो सकी।

नोटबंदी के बाद फर्श से अर्श पर पहुंचे सर्राफ

नोटबंदी के बाद दोनों सर्राफ फर्श से अर्श पर पहुंचे। सर्राफा कारोबार से जुड़े बड़े कारोबारी खुद साहूकारा के पकड़े गए दोनों सर्राफा कारोबारियों के नाम नहीं जानते थे। नोटबंदी के बाद से एकाएक दोनों की दौलत बढ़ती गई। देखते ही देखते दोनों फर्श से अर्श पर पहुंच गए। पकड़े गए दोनों कारोबारी इतने बड़े स्तर पर सर्राफा का काम करते थे। किसी को इसकी भनक तक नहीं थी।

जांच में जुटी आयकर की टीम

मामला सामने आने के बाद अब आयकर की टीम भी जांच में जुट गई है। आयकर की टीम इस ¨बदु पर जांच कर रही है कि आखिर कब से पकड़े गए दोनों सर्राफ इस कारोबार को कर रहे हैं और दोनों की वर्तमान स्थिति क्या है। लिहाजा, साफ है कि डीआरआइ की टीम के बाद अब आयकर का भी शिकंजा सर्राफ पर कसेगा। कई अन्य सर्राफा कारोबारी भी इस जांच की जद में आ सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी