कोरोना काल में बोर्ड परीक्षार्थियों ने Group Study का ढूंढ़ा नया तरीका, Whatsapp Group बनाकर कर रहे पढ़ाई, आप भी कर सकते हैं ऐसे पढ़ाई

Board Exam Preparation कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के चलते स्कूल कालेज बंद कर दिए गए हैं। इधर बोर्ड परीक्षा की तारीख नजदीक आ गई है। छात्रों ने ग्रुप पढ़ाई के लिए नया तरीका निकाला है। छात्र सवालों को फ्रेंडस सर्किल के वाट्सएप ग्रुप पर डालकर शेयर करते हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 03:04 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 07:01 PM (IST)
कोरोना काल में बोर्ड परीक्षार्थियों ने Group Study का ढूंढ़ा नया तरीका, Whatsapp Group बनाकर कर रहे पढ़ाई, आप भी कर सकते हैं ऐसे पढ़ाई
बरेली में 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं ने वाट्एसप पर बना रखे कई ग्रुप, सवालों को आपस में करते हल।

बरेली, जेएनएन। Board Exam Preparation : कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के चलते स्कूल कालेज बंद कर दिए गए हैं। इधर बोर्ड परीक्षा की तारीख नजदीक आ गई है। ऐसे में छात्रों ने ग्रुप पढ़ाई के लिए नया तरीका इजाद कर लिया है। छात्र अपने छोटे छोटे सवालों को अपने फ्रेंडस सर्किल के वाट्सएप ग्रुप पर डालकर शेयर करते हैं। इसके बाद एक दूसरे की मदद कर उस सवाल को हल करते हैं। जिले के छात्रों ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए अलग अलग दसवीं और 12वीं के कई वाट्सएप ग्रुप बनाए हैं।

जिले में कोराेना संक्रमण का प्रभाव काफी बढ़ गया है। स्कूल कॉलेज पहले से ही बंद चल रहे थे। अब रविवार को मुख्यमंत्री ने स्कूल, कालेज के साथ कोचिंग संस्थान भी 30 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। परिस्थितियों को देखते हुए यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं ने पढ़ाई के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाए हैं। इन ग्रुप पर उन्होंने अपनी अपनी क्लास के अलग अलग विद्यालयों, कोचिंग के 100 से 250 छात्र तक जोड़ रखे हैं।

इन ग्रुपों पर छात्र पढ़ाई के दौरान आने वाली समस्याओं को साझा करते हैं। पूछते हैं कि यह सवाल किसे आता है। इसके बाद वह सवाल जिसे आता है वह उसे साल्व कर ग्रुप पर शेयर करता है। इसमें सबसे ज्यादा सवाल गणित, केमिस्ट्री और फिजिक्स से जुड़े होते हैं। इन ग्रुपों पर छात्रों ने अपने कोचिंग और स्कूल के शिक्षकों को भी जोड़ रखा है। जब कोई कठिन सवाल का जवाब किसी को नहीं आता तो ऐसे में शिक्षकों से सवाल का जवाब देने का निवेदन किया जाता है।

इसके बाद शिक्षक भी कॉपी पर या व्हाइट बोर्ड पर सवाल हल कर उसका जवाब देते हैं। कोविड के दौरान छात्रों द्वारा पढ़ाई के लिए किए जा रहे यह प्रयास काफी सराहे जा रहे हैं।अरिहंत कोचिंग के शिक्षक आर के बंसल ने बताया कि वाट्सएप ग्रुप के जरिए पहले सिलेबस अपडेट करते थे। लेकिन बाद छात्र छात्राओं ने अपने ग्रुप बनाकर इसके जरिए पढ़ाई में मदद लेनी शुरू की है। यह अच्छा तरीका है। ओमेगा क्लासेस के शिक्षक कलीमुद्दीन ने बताया कि स्कूल, कालेज बंद हो जाने के बाद छात्रों ने यह तरीका निकाला। अब कोचिंग भी बंद हो गई हैं। वाट्सएप के जरिए सवाल जवाब का यह अच्छा तरीका है। 

chat bot
आपका साथी