बिना बजट मिले बरेली में ब्लाक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं शुरू, बजट का इंतजाम कैसे हुआ जानकर हो जाएंगे हैरान

Block level sports competition बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से हर वर्ष आयोजित होने वाली न्याय पंचायत स्तरीय ब्लाक और जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं इस बार शिक्षकों से चंदा इकट्ठा कर हुईं। विभाग ने सिर्फ जोर-शोर से इसका प्रसार कर श्रेय लिया।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:26 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:26 AM (IST)
बिना बजट मिले बरेली में ब्लाक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं शुरू, बजट का इंतजाम कैसे हुआ जानकर हो जाएंगे हैरान
विभागीय अधिकारियों के अनुसार शासन की ओर से नहीं आया बजट

बरेली, जेएनएन। Block level sports competition : बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से हर वर्ष आयोजित होने वाली न्याय पंचायत स्तरीय, ब्लाक और जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं इस बार शिक्षकों से चंदा इकट्ठा कर हुईं। विभाग ने सिर्फ जोर-शोर से इसका प्रसार कर श्रेय लिया। यह प्रतियोगिताएं सिर्फ शिक्षकों की जेब पर भारी पड़ीं, जिसे लेकर उनमें काफी आक्रोश है। परिषदीय विद्यालयों में खेल प्रतियोगिताएं कराने के लिए हर वर्ष शासन की ओर से बजट जारी होता है। लेकिन, इस बार कोई बजट न मिलने पर विभागीय अधिकारियों ने शिक्षकों को निशाना बनाया।

ब्लाक स्तर और न्याय पंचायत स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित कराने के लिए प्रति शिक्षक 300 से लेकर 500 रुपये मदद उनसे चंदे की रूप में ली गई। विभागीय सूत्रों के अनुसार शिक्षकों से इससे पहले कभी इसके लिए कोई रुपये नहीं लिए गए। शिक्षकों का कहना है कि पहले से ही उन्हें पठन-पाठन से हटाकर अन्य विभागीय कार्य सौंप दिए जाते हैं। अब विभाग की ओर से वसूली का सिलसिला और शुरू हो गया। मगर, शिक्षक विभागीय कार्रवाई और निरीक्षण के डर से चुप हैं।

फतेहगंज पश्चिमी के खंड शिक्षाधिकारी बबीता सिंह ने बताया कि खेल प्रतियोगिताओं के लिए हर वर्ष बजट आता है लेकिन, इस बार नहीं आया। बिना बजट के ही किसी तरह प्रतियोगिता आयोजित हुईं। शिक्षकों से रुपये लेने का मामला जानकारी में नहीं है। उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के डा. विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि क्यारा ब्लाक के स्कूलों में शिक्षकों से ब्लाक स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए 300 और न्याय पंचायत स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए 100 रुपये लिए गए। वहीं अन्य कई ब्लाक के स्कूलों को छोड़ दिया गया।

chat bot
आपका साथी