top menutop menutop menu

आगरा में भाजयुमो के क्षेत्रीय अध्यक्ष की ईमेल हैक कर बरेली में पदाधिकारी से मांगे रुपये

बरेली, जेएनएन : भाजपा युवा मोर्चा के बृजक्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष की ई-मेल आइडी हैक करने के बाद बरेली समेत सूबे के कई जिलों में भाजपा पदाधिकारियों को आपातकाल बताते हुए रुपये मांगे गए। पदाधिकारियों के फोन क्षेत्रीय अध्यक्ष के पास पहुंचने के बाद मामला खुला। जब तक क्षेत्रीय अध्यक्ष सक्रिय होते, तब तक कोलकाता में सेना के कर्नल राज ने हैकर के खाते में पांच हजार रुपये ट्रांसफर भी कर दिए थे। इस मामले में आगरा में एक एफआइआर दर्ज कराई गई है। वहीं, बरेली में भाजपा युवा मोर्चा के निर्वतमान महामंत्री मुदित स्वरूप ने एसपी क्राइम रमेश भारतीय के पास शिकायत दर्ज करवाई है।

राजेंद्रनगर निवासी मुदित के मुताबिक, शनिवार सुबह भाजपा युवा मोर्चा के बृजक्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष मुनीश गौतम की फोटो लगे नंबर से वाट्सएप पर मेसेज आए। उन्होंने एक समस्या का हवाला देते हुए पांच हजार रुपये मांगे। कुछ देर में ही एक खाता संख्या और आइएफएससी कोड भी आ गया। मुदित ने शक होने पर मुनीश गौतम से फोन पर बात की तो पता चला कि उन्होंने रुपये मांगे ही नहीं। इसके बाद मुनीश के पास कई जिलों से फोन पहुंचने लगे तो उन्होंने आगरा की साइबर सेल में शिकायत की। शुरुआती जांच में सामने आया कि हैकर ने उनकी ईमेल आइडी को हैक करके गूगल पर सुरक्षित उनके दोस्तों और रिश्तेदारों के करीब चार से पांच हजार नंबर हासिल कर लिए। फिर उनकी फोटो लगे वाट्सएप नंबर से सभी को एक जैसे मैसेज करके पांच-पांच हजार रुपये मांगे। मुनीश ने आगरा के बरहन थाने में इसकी एफआइआर दर्ज करवाई है। मुनीश गौतम के मुताबिक, अकेले बरेली में 30 से 40 भाजपा पदाधिकारियों के पास रुपये मांगने के लिए मैसेज भेजे गए। गनीमत रही कि अधिकांश लोगों ने मैसेज देखकर संपर्क किया और साइबर ठगी का शिकार होने से बच गए। व्यापारी नेता से भी इसी पैटर्न पर हो चुका ठगी का प्रयास

उप्र उद्योग व्यापार मंडल के प्रांतीय महामंत्री राजेंद्र गुप्ता से भी साइबर ठगों ने इसी पैटर्न से ठगी का प्रयास किया था। लेकिन उनके रिश्तेदारों की सतर्कता की वजह से ठगी होने से बची थी। इस मामले में एसएसपी को व्यापारियों ने तहरीर सौंपी थी, लेकिन कार्रवाई ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी थी। लॉकडाउन में यह ठगी का नया पैटर्न बना हुआ है। लोगों की मानसिक स्थिति का फायदा उठाने के लिए साइबर ठग ऐसे मैसेज भेज रहे हैं। भाजपा नेता से साइबर ठगी की जांच करवाई जाएगी। ताकि ठगी की कोशिश करने वालों तक पहुंचा जा सके।

-रमेश भारतीय, एसपी क्राइम

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.