बरेली में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कल, सभी परीक्षार्थियों को केंद्र पर एक चीज दी जाएगी निश्शुल्क, जानें क्या है वह

BEd Joint Entrance Examination in Bareilly छह अगस्त को होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी बरेली में पूरी कर ली गई है।इस बार सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों कोविड सुरक्षा किट निश्शुल्क दी जाएगी। जिससे सफल और सुरक्षित रूप से परीक्षा हो सके।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:13 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:13 PM (IST)
बरेली में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कल, सभी परीक्षार्थियों को केंद्र पर एक चीज दी जाएगी निश्शुल्क, जानें क्या है वह
नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए दो स्तरों पर निगरानी की जाएगी।

बरेली, जेएनएन। BEd Joint Entrance Examination in Bareilly : छह अगस्त को होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी बरेली में पूरी कर ली गई है।इस बार सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों कोविड सुरक्षा किट निश्शुल्क दी जाएगी। जिससे सफल और सुरक्षित रूप से परीक्षा हो सके। कोविड रोधी किट में फेस शील्ड, दो पालियों के लिए दो मास्क, सीट और अन्य किसी चीज को साफ रखने लिए नैपकिन, सैनिटाइजर आदि शामिल रहेगा।

परीक्षा के नोडल अधिकारी व विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. राजीव कुमार चौधरी ने बताया कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए दो स्तरों पर निगरानी की जाएगी। एक ओर जहां परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से परीक्षार्थियों पर निगाह रखी जाएगी तो वहीं दूसरी ओर लखनऊ विश्वविद्यालय में बने केंद्रीय निरीक्षण कक्ष से परीक्षा केंद्रों की निगरानी होगी।हर अभ्यर्थी को मिलेगी अलग डिस्पोजल स्ट्रिपपरीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के अंगुलियों के निशान लेने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए अलग-अलग डिस्पोजल स्ट्रिप की व्यवस्था होगी।

जिससे किसी अभ्यर्थी को दूसरे की छुई हुई स्ट्रिप न लेनी पड़े।130 परीक्षा केंद्र बनाए गएबीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इसके लिए बरेली व मुरादाबाद मंडल के नौ जिलों में 130 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां लगभग 53 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। बरेली जिले में 28 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें 29,808 परीक्षार्थी शामिल होंगे।दो पालियों में होगी परीक्षाजिले में आयोजित होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में बढ़ी है।

कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए मुख्यालय के 20 किमी की परिधि के स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।फेस बायोमैट्रिक से लगेगी हाजिरीसभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की हाजिरी फेस बायोमैट्रिक से ली जाएगी। ताकि कोई परीक्षार्थी अपनी जगह किसी ओर से न बैठा सके। परीक्षा समन्वयक ने बताया कि संक्रमण के लिहाज से अगर किसी परीक्षार्थी का तापमान सामान्य से अधिक होगा तो उसे आइसोलेटेड कक्ष में बैठाकर परीक्षा दिलाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी