Basic Education News परिषदीय विद्यालयाें ने की तैयारी, जुलाई में मिल सकती हैं बच्चों को किताबें

Basic Education News परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को जुलाई में पुस्तकें उपलब्ध की जा सकती हैं। विभाग की ओर से इसके लिए पूरी तैयार कर ली गई है। संक्रमण का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है। ऐसे में जल्द स्कूल खुलने की आशा लगाई जा रही।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 10:53 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 10:53 AM (IST)
Basic Education News परिषदीय विद्यालयाें ने की तैयारी, जुलाई में मिल सकती हैं बच्चों को किताबें
Basic Education News परिषदीय विद्यालयाें ने की तैयारी, जुलाई में मिल सकती हैं बच्चों को किताबें

बरेली, जेएनएन। : परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को जुलाई में पुस्तकें उपलब्ध की जा सकती हैं। विभाग की ओर से इसके लिए पूरी तैयार कर ली गई है। संक्रमण का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है। ऐसे में जल्द स्कूल खुलने की आशा लगाई जा रही। वहीं स्कूल में ताले टंगे होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। अधिकारियों के साथ ही शिक्षकों का मानना है कि अगर बच्चों को किताबें मिल जाती हैं तो संसाधन न होने के बाद भी वह कम से कम पुस्तकों से पढ़ सकते हैं।

छात्रों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए शिक्षण कार्य को ई-पाठशाला से जोड़ा गया है। लेकिन, यहां पढ़ने वाले अधिकतर बच्चों के घरों में टेलीविजन और स्मार्ट फोन की उपलब्धता नहीं है। जिस वजह से शिक्षकों द्वारा स्कूलों के बने व्हाट्सअप ग्रुप व दीक्षा समेत अन्य एप से बच्चों को पढ़ाई से नहीं जोड़ा जा सका है। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। इसके मद्देनजर बच्चों को जल्द किताबें देने के संकेत विभाग की ओर से मिले हैं।

सत्यापन संग वितरण का व्यवस्था

शिक्षा निदेशक, बेसिक की ओर से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी फरमान में कहा गया है कि कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चों को निश्शुल्क पुस्तकों की उपलब्धता कराने के लिए आपूर्ति के साथ ही रख-रखाव की व्यवस्था बना ली जाए। साथ ही सत्यापन आदि सभी प्रक्रियाओं को नियमानुसार पूरा कर इसके वितरण की रूपरेखा तैयार कर ली जाए, जिससे उपलब्धता के आधार पर इसका वितरण किया जा सके। बीएसए ने बताया कि जुलाई के दूसरे सप्ताह तक छात्रों को किताबें मिल सकती हैं। ताकि उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो।

chat bot
आपका साथी