Basic Education News : कक्षा चार से आठवी तक के कोर्स में हुआ परिवर्तन, वैदिक गणित को पाठयक्रम में किया शामिल

Basic Education News परिषदीय विद्यालयों में इस सत्र से वैदिक गणित की पढ़ाई पाठ के रूप में कराई जाएगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। नई शिक्षा के तहत विभाग ने कक्षा चार से आठवीं के पाठ्यक्रम में परिवर्तन किया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:28 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:28 PM (IST)
Basic Education News : कक्षा चार से आठवी तक के कोर्स में हुआ परिवर्तन, वैदिक गणित को पाठयक्रम में किया शामिल
Basic Education News : कक्षा चार से आठवी तक के कोर्स में हुआ परिवर्तन

बरेली, जेएनएन। Basic Education News : परिषदीय विद्यालयों में इस सत्र से वैदिक गणित की पढ़ाई पाठ के रूप में कराई जाएगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। नई शिक्षा के तहत विभाग ने कक्षा चार से आठवीं के छात्रों के पाठ्यक्रम में परिवर्तन किया है।

नए सत्र के लिए नए कलेवर में पुस्तकें गोदाम में पहुंच चुकी हैं। अब समय-समय पर इन किताबों को बीआरसी पर पहुंचाने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। पुरानी व्यवस्था के अंतर्गत कक्षा छह से आठवीं में वैदिक गणित को केवल परिशिष्ट के रूप में शामिल किया गया था। जिसकी वजह से बच्चों के लिए वैदिक गणित अन्य विषयों की तरह अनिवार्य नहीं थी। न ही परीक्षा में इससे जुड़े सवालों को शामिल किया जाता था। लेकिन, अब पाठ्यक्रम में होने से छात्रों को इसकी विस्तृत जानकारी मिल सकेगी।

शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

छात्रों को वैदिक गणित पढ़ाने के लिए शिक्षकों को सितंबर में प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि वे बिना किसी दिक्कत के छात्रों को इसमें दक्ष कर सकें।

- छात्रों को वैदिक गणित का फायदा प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलेगा। इससे वे किसी भी सवाल को आसानी से पल भर में हल कर सकेंगे। विनय कुमार, बीएसए

chat bot
आपका साथी