Basic Education : सावधान ! पोर्टल पर नहीं अपलोड किए अभिलेख तो एसटीएफ करेगी जांच

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत बड़ी संख्या में शिक्षक व कर्मचारी ऐसे हैं जिन्होंने बार-बार कहने के बाद भी अपने अभिलेख मानव सम्पदा पोर्टल पर अपलोड नहीं किए हैं। ऐसे शिक्षकों और कर्मचारियों के खिलाफ अब कार्यवाही की तैयारी है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 10:53 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:55 PM (IST)
Basic Education : सावधान ! पोर्टल पर नहीं अपलोड किए अभिलेख तो एसटीएफ करेगी जांच
सावधान ! पोर्टल पर नहीं अपलोड किए अभिलेख तो एसटीएफ करेगी जांच

 बरेली, अखिल सक्सेना। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत बड़ी संख्या में शिक्षक व कर्मचारी ऐसे हैं, जिन्होंने बार-बार कहने के बाद भी अपने अभिलेख मानव सम्पदा पोर्टल पर अपलोड नहीं किए हैं। ऐसे शिक्षकों और कर्मचारियों के खिलाफ अब कार्यवाही की तैयारी है। इन शिक्षकों की सूची एसटीएफ को भेज कर विशेष जांच कराई जाएगी। बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जिलेवार सूची जारी की है।

दरअसल, अब शिक्षकों, कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक के तबादले, छुट्टी सहित सभी कार्य मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ही होंगे। इसके लिए सभी शिक्षकों, शिक्षा मित्रों, अनुदेशकों, कर्मचारियों और अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने अभिलेख, सेवा विवरण मानव सम्पदा पोर्टल पर अपलोड करें। जिसके बाद संबंधित अधिकारी इसका सत्यापन करके रिपोर्ट देंगे।

लेकिन इसमें बड़े पैमाने पर लापरवाही बरती जा रही है। कई बार निर्देश दिए जाने के बाद भी अब तक प्रदेश भर में 43,404 शिक्षकों व कर्मचारियों ने अपने अभिलेक्ष अपलोड नहीं किए। बरेली में 275 शिक्षकों, कर्मचारियों का विवरण पोर्टल पर अपलोड नहीं है। अब ऐसे सभी शिक्षकों को 10 नवंबर तक अंतिम मौका दिया गया है। इसके बाद इनकी सूची एसटीएफ को भेजकर जांच कराई जाएगी।

बरेली के आंकड़े (बेसिक शिक्षा)

पंजीकृत शिक्षक कर्मचारी : 12,386

सक्रिय शिक्षक कर्मचारी : 12,186

सर्विस बुक इंस्टॉल : 12,068

सर्विस बुक सत्यापित :11,793

सत्यापन लंबित : 275 

chat bot
आपका साथी