पर्यटन से जल्‍द जुड़ेगा बरेली का अहिच्छत्र और पीलीभीत का चुुका बीच

राज्य परिवहन मंत्री अशोक कटारिया बरेली के पर्यटन को बढ़ावा देने की कार्ययोजना तैयार कर रहे हैं। आंवला के अहिच्छत्र और पूरनपुर के चूकाबीच के साथ इसकी शुरुआत होगी। बरेली और पीलीभीत प्रशासन से इन स्पॉट को और विकसित करने के लिए कहा गया है।

By Vivek BajpaiEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 10:33 AM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 10:33 AM (IST)
पर्यटन से जल्‍द जुड़ेगा बरेली का अहिच्छत्र और पीलीभीत का चुुका बीच
पीलीभीत का चुका बीच, जहां का मनोरम दृश्‍य देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं।

बरेली जेएनएन : राज्य परिवहन मंत्री अशोक कटारिया बरेली के पर्यटन को बढ़ावा देने की कार्ययोजना तैयार कर रहे हैं। आंवला के अहिच्छत्र और पूरनपुर के चुकाबीच के साथ इसकी शुरुआत होगी। बरेली और पीलीभीत प्रशासन से इन स्पॉट को और विकसित करने के साथ इन रूट पर खास बसें भी चलवाने की तैयारी में है। 

ताकि लोग घूमने के लिए यहां आ सके। यह ब्लू प्रिंट रोडवेज की आय बढ़ाने के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने वाला है। परिवहन मंत्री ने दैनिक जागरण के साथ हुई बातचीत में बरेली के पर्यटन को बढ़ावा देने वाली कार्ययोजना साझा की। बरेली की ख्याति नाथ नगरी की है। यहां सिद्धपीठ मंदिरों में तपेश्वरनाथ, धोपेश्वरनाथ, त्रिवटीनाथ, अलखनाथ, मंढीनाथ, वनखंडीनाथ और पशुपतिनाथ शामिल हैंं। बरेली भक्तों की आस्था का प्रतीक होने से यहां धार्मिक टूरिज्‍म की गुंजाइश बहुत है। रोडवेज बसों पर इन पर्यटन स्थलों का विज्ञापन भी दिया जाएगा।

अहिच्छत्र को विकसित कराकर पर्यटन से जोड़ेंगे  

डीएम नितीश कुमार ने क्षेत्रीय पर्यटन विभाग को अहिच्छत्र का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने की जिम्मेदारी दी है। रामनगर के पास महाभारत कालीन गुरु द्रोणाचार्य की राजधानी अहिच्छत्र को संरक्षित कराने के लिए प्रशासन लखनऊ से लेकर दिल्ली तक लिखापढ़ी कर रहा है। हाल ही में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की महानिदेशक ने कमिश्नर को चिट्ठी भेजकर अहिच्छत्र की जमीन पर लोगों को दिए गए पट्टों को लेकर ऐतराज जताया था। कमिश्नर ने डीएम को अहिच्छत्र को आजाद कराने की जिम्मेदारी दी है।

बरेली से 100 किमी दूर है टाइगर रिजर्व

टाइगर रिजर्व के घने जंगल में हरियाली के बीच प्रकृति की नैसर्गिक सुंदरता को अपने आंचल में समेटे चुका बीच को भी योजना से जोड़ा जा रहा है। बरेली से इस स्पॉट की दूरी 100 किमी है। राज्य मंत्री ने पीलीभीत प्रशासन से भी संपर्क किया। उन्हें बताया गया कि शारदा जलाशय में मोटरबोट चलाने की शुरुआत हो रही है। हाल में थारू हट को तोड़कर नया स्वरूप भी दिया गया है।

राज्‍य परिवहन मंत्री बोले

राज्‍य परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने बताया कि बरेली और उसके आस-पास पर्यटन स्थलों को लेकर एक कार्ययोजना तैयार की जा रही है। यहां पर्यटन, के साथ लोगों के रोजगार और रोजवेज बसों के संचालन से परिवहन विभाग को फायदा भी होगा।

chat bot
आपका साथी