Bareilly Third Wave Treatment News : नाेएडा के मेडिकल एक्सपर्ट बताएंगे चिकित्सकाें काे बताएंगे तीसरी लहर में कैसे हाेगा बच्चों का इलाज

Bareilly Third Wave Treatment News कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों को बचाने और उनके इलाज की तैयारी स्वास्थ्य महकमे ने तेज कर दी है। बाल रोग विशेषज्ञों व मेडिकल स्टाफ को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 01:49 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 01:49 PM (IST)
Bareilly Third Wave Treatment News : नाेएडा के मेडिकल एक्सपर्ट बताएंगे चिकित्सकाें काे बताएंगे तीसरी लहर में कैसे हाेगा बच्चों का इलाज
नाेएडा के मेडिकल एक्सपर्ट बताएंगे चिकित्सकाें काे बताएंगे तीसरी लहर में कैसे हाेगा बच्चों का इलाज

 बरेली, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों को बचाने और उनके समुचित इलाज की तैयारी स्वास्थ्य महकमे ने तेज कर दी है। इसी कड़ी में बाल रोग विशेषज्ञों व मेडिकल स्टाफ को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सीधे शब्दों में कहें तो नोएडा के मेडिकल एक्सपर्ट के तजुर्बों के आधार पर आने वाले दिनों में जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में इलाज किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर कुछ समय बाद आने का आकलन स्वास्थ्य विशेषज्ञ कर रहे हैं। ये भी आशंका जताई जा रही है कि इस बार वायरस के ज्यादा शिकार बच्चे बनेंगे। ऐसे में बच्चों को कोरोना संक्रमण होने की स्थिति में सही और समय से उपचार देने के लिए जिले में मास्टर ट्रेनर बनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार को जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.करमेंद्र प्रशिक्षण लेने के लिए नोएडा रवाना हो गए हैं। नोएडा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण होगा। इसके बाद वह जरूरत पड़ने पर जिले में अन्य बाल रोग विशेषज्ञ व मेडिकल स्टाफ को भी प्रशिक्षित कर सकेंगे।

एसआरएमएस के विशेषज्ञ दे चुके बच्चों के इलाज की ट्रेनिंग

 आपातकाल के मद्देनजर एसआरएमएस मेडिकल कालेज में अस्पताल के सभी स्वास्थ्यकर्मियों के साथ जिला अस्पताल के स्टाफ को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। बाल रोग विभाग के विभागाध्यक्ष और सीनियर पीडियाट्रिक डॉ.पीएल प्रसाद ने बताया कि जिला अस्पताल से दस स्वास्थ्यकर्मी और गैर पीडियाट्रिक वार्ड के अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण मई महीने में दिया जा चुका है। प्रशिक्षण के दौरान कोविड अस्पताल में इलाज के लिए वेंटीलेटर, बाइ-पैप आदि उपकरणों के जरूरी इस्तेमाल की जानकारी दी जा रही। इसके बाद वार्ड में मरीज के इलाज के दौरान लाइव ट्रेनिंग भी दी गई है।

जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में फिलहाल कम बच्चे 

कोविड से एहतियात के तौर पर उपचार के लिए पहुंच रहे सभी बच्चों का कोविड टेस्ट होना जरूरी है। जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में फिलहाल 24 बेड हैं। यहां उपचार करने से पहले कोविड टेस्ट कराया जाता है। अस्पताल के स्टाफ ने बताया कि कोविड संक्रमित बच्चों को तत्काल उपचार के लिए 300 बेड कोविड अस्पताल में भेजा जाना है। जिससे उनका समय पर उपचार हो सके। इसके अलावा जिले के सभी मेडिकल कालेज में भी बच्चों के लिए विशेष रूप से कोविड वार्ड की व्यवस्था भी की जा चुकी है।

कोरोना से बच्चों को बचाने और उनके समुचित इलाज के लिए जरूरी व्यवस्था की जा रही है। प्रयास है कि बच्चे कोविड से पूरी तरह सुरक्षित रहें। - डॉ.रंजन गौतम, जिला सर्विलांस अधिकारी, बरेली

chat bot
आपका साथी