खत्म हुआ विरोध, चीनी लाइटों से रोशन होगा दीपावली का बाजार, जानिए कितने करोड़ का है काराेबार

कोरोना संक्रमण की सौगात देने वाले चीन के उत्पादों पर किसी तरह की रोकथाम नहीं है। बाजार में आधी दुकानें चाइना की लाइट व अन्य सामानों से सजी हुई हैं। पिछले दो वर्षों से दीपावली पर चाइनीज सामानों का खुलकर विरोध करने वाले लोगाें में कोई खौफ नहीं दिख रहा।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 01:53 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 01:53 PM (IST)
खत्म हुआ विरोध, चीनी लाइटों से रोशन होगा दीपावली का बाजार, जानिए कितने करोड़ का है काराेबार
खत्म हुआ विरोध, चीनी लाइटों से रोशन होगा दीपावली का बाजार, जानिए कितने करोड़ का है काराेबार

बरेली, जेएनएन। Deepawali Light Market : कोरोना संक्रमण की सौगात देने वाले चीन के उत्पादों पर किसी तरह की रोकथाम नहीं है। बाजार में आधी दुकानें चाइना की लाइट व अन्य सामानों से सजी हुई हैं। पिछले दो वर्षों से दीपावली पर चाइनीज सामानों का खुलकर विरोध करने वाले लोगाें में कोई खौफ नहीं दिख रहा। विरोध को दरकिनार कर लोग खरीदारी कर रहे हैं। चीनी झालरों के साथ ही मूर्तियों की खरीदारी को देख लग रहा है कि इस बार दीपावली पर चाइनीज चकाचौंध होगी।

चीन के बुहान शहर की लैब में कोरोना का पहला केस पाया गया। तेजी के साथ संक्रमण फैला और वैश्विक महामारी के रुप में परिवर्तित हो गया। इसके बाद लोगों ने चाइना में बने हर तरह के उत्पादों का जोरों से विरोध किया। दुकानों पर माल डंप था। लोगों ने इससे पूरी तरह से दूरी बना ली थी। लेकिन, इस बार दीपावली को लेकर सजे बाजार पर चीनी झालर और मूर्तियों की खरीदारी को लेकर लाेगों में काफी उत्सुकता है।

राइस लाइट और राष्ट्रीय तिरंगे की ज्यादा मांग

दुकानों पर राइस लाइट और राष्ट्रीय तिरंगे की ज्यादा मांग है। इसके अलावा चाइनीज कैंडिल, स्टेज लाइट, एलईडी झालर, चाइनीज बल्ब सहित कई तरह की झालर व लाइटें दुकानों पर बिक रही हैं।

जिले में करीब 20 करोड़ की चाइनीज आइटम की खरीद

कारोबारियों के अनुसार जिले में चीन निर्मित उत्पादों के छह बड़े डीलर हैं, जो दीपावली से पूर्व ही करोड़ों के बजट से चीन से माल मंगाते हैं। हालांकि पिछले साल चीन से कोई आयात नहीं हुई। लेकिन इस वर्ष कोविड के कम प्रकोप के चलते करीब 15 से बीस करोड़ रुपये का माल चीन से खरीदा गया है।

देशी कंपनियों ने भी लांच की हाइटेक एलईडी झालर

पिछले कई सालों से लोग चीन निर्मित झालरों को खरीदना ज्यादा पसंद करते आ रहे हैं। इसका मुख्य कारण है कि देशी कंपनियों की झालरों का रेट चीन निर्मित झालरों से अधिक होता है। वहीं चीन की झालरों में कम दाम में अधिक वैरायटी भी मिल जाती है। हालांकि, इस वर्ष देशी बड़ी कंपनियों ने कम दाम में एलईडी बल्ब युक्त सतरंगी झालरों की भारी खेप बाजार में लांच की है जिसे लोग पसंद भी कर रहे हैं।

दीपावली के लिए बाजार में करीब 20 करोड़ रुपये का माल गया। चाइना निर्मित उत्पाद सस्ते और तरह-तरह की वैरायटी में मिल जाते हैं इसलिए लोग इसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। आशीष, व्यापारी

चीनी उत्पादों के साथ ही देशी कंपनियों ने चीनी उत्पादों की खरीदारी बड़े स्तर पर न हो, इसके लिए कम दामों में एलईडी और सतरंगी झालरों की खेप लांच की है। राजेंद्र यादव, अध्यक्ष, बरेली इलेक्ट्रिकल कांटेक्टर एंड मर्चेंट एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी