ऑनलाइन और आफलाइन परीक्षा के बीच फंसे छात्रों ने किया विरोध, बोले- ऑनलाइन कराएंं परीक्षाएं

सीबीएसई द्वारा संचालित स्कूलों ने परीक्षा कराने के नियमों को अपने अनुसार लागू किया है। कई स्कूल ऑनलाइन तो कई आफलाइन परीक्षा कराने जा रहे हैं। ऐसे में विद्यार्थी असमंजस में हैं। जिन स्कूलों में ऑनलाइन परीक्षा नहीं हो रही वहां के छात्र अब विरोध में उतर आए हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:46 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:46 AM (IST)
ऑनलाइन और आफलाइन परीक्षा के बीच फंसे छात्रों ने किया विरोध, बोले- ऑनलाइन कराएंं परीक्षाएं
ऑनलाइन और आफलाइन परीक्षा के बीच फंसे छात्रों ने किया विरोध, बोले- ऑनलाइन कराएंं परीक्षाएं

बरेली, जेएनएन।  : सीबीएसई द्वारा संचालित स्कूलों ने परीक्षा कराने के नियमों को अपने अनुसार लागू किया है। कई स्कूल ऑनलाइन तो कई आफलाइन परीक्षा कराने जा रहे हैं। ऐसे में विद्यार्थी असमंजस में हैं। जिन स्कूलों में ऑनलाइन परीक्षा नहीं हो रही वहां के छात्र अब विरोध में उतर आए हैं। वहीं अभिभावकों ने भी आफलाइन परीक्षा कराए जाने को लेकर नाराजगी जाहिर की है।

मार्च के पहले और दूसरे सप्ताह से जिले के अधिकतर स्कूलों की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। इसमें कक्षा एक से आठ तक और 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं भी शामिल हैं। शहर के स्कूलों द्वारा अलग अलग तरह से परीक्षाएं कराई जा रहीं हैं। वहीं कई विद्यालय परीक्षा कराने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प ही खोल रखे हैं। वहीं कुछ स्कूलों ने सिर्फ ऑफलाइन परीक्षा का विकल्प दिया है। दो तरह की व्यवस्थाएं होने के चलते विद्यार्थी असमंजस में हैं। उनका कहना है कि जब पूरे साल सभी स्कूलों ने ऑनलाइन पढ़ाई कराई तो सभी स्कूल ऑनलाइन परीक्षा क्यों नहीं करा रहे।

बीते तीन दिनों से बीबीएल, राधामाधव और जीआरएम के बच्चे इसे लेकर विरोध कर रहे हैं। शनिवार को छात्र छात्राओं ने सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर, डीआइओएस, बीएसए व जिला प्रशासन के कई अधिकारियों के नंबर पर ऑनलाइन परीक्षा कराने की मांग की। कई छात्र अभिभावकों के साथ स्कूल भी पहुंचे लेकिन छुट्टी होने से कोई नहीं मिला। वहां कोई न मिला तो अभिभावकों और छात्र छात्राओं ने प्रिंसिपलों के मोबाइल नंबर पर फोन किया, लेकिन रिसीव नहीं हुए।

अभिभावक चाहें तो छात्रों को भेजें स्कूल

माधवराव सिंधिया के डायरेक्टर सौरभ अग्रवाल ने बताया कि सीबीएसई ने जो एडवाइजरी जारी की है उसमें साफ उल्लेख है कि विद्यालय प्रयास करें कि परीक्षा ऑफलाइन हो, लेकिन स्कूल आने के लिए अभिभावकों की स्वीकृति जरूरी है। स्कूल न आने की दशा में आनलाइन परीक्षा भी कराई जा सकती है। इसे देखते हुए ही विद्यालय ने एक से आठ और 9वीं व 11वीं की परीक्षाओं के लिए दोनो विकल्प खुले रखे हैं। 

chat bot
आपका साथी