Bareilly Smart City News : नौ सौ सीसीटीवी कैमराें की निगहबानी में हाेगा शहर, चप्पे-चप्पे पर हाेगी नजर

Bareilly Smart City News स्मार्ट बन रहे शहर की निगहबानी के लिए करीब डेढ़ सौ चौराहा व सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। करीब नौ सौ सीसीटीवी कैमरे पूरे शहर की निगरानी करेंगे। चप्पे चप्पे पर तीसरी आंख का पहरा हाेगा।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 01:14 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 01:14 PM (IST)
Bareilly Smart City News : नौ सौ सीसीटीवी कैमराें की निगहबानी में हाेगा शहर, चप्पे-चप्पे पर हाेगी नजर
Bareilly Smart City News : नौ सौ सीसीटीवी कैमराें की निगहबानी में हाेगा शहर, चप्पे-चप्पे पर हाेगी नजर

बरेली, जेएनएन। Bareilly Smart City News : स्मार्ट बन रहे शहर की निगहबानी के लिए करीब डेढ़ सौ चौराहा व सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। करीब नौ सौ सीसीटीवी कैमरे पूरे शहर की निगरानी करेंगे। नगर निगम की निर्माणाधीन बिल्डिंग में बन रहे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) में 25 जून को पूरी व्यवस्था का ट्रायल किया जाएगा। इसके चलते मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अभिषेक आनंद ने आइसीसी सेंटर का निरीक्षण किया।

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर तैयार करने का काम हनीवेल कंपनी को दिया गया है। नगर निगम की नई बिल्डिंग में आइसीसी सेंटर बन रहा है। डेटा रूम और डिस्प्ले कक्ष का निर्माण किया जा चुका है। कार्यदायी संस्था शहर में अलग-अलग स्थानों पर करीब नौ सौ सीसीटीवी कैमरे लगा रही है। 166 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे प्रोजेक्ट से पूरे शहर की निगरानी होगी।

आइसीसी सेंटर से अपराध पर नियंत्रण के साथ ही जनसुविधाओं का भी ध्यान रखा जाएगा। कूड़ा, पानी, सीवर आदि समस्याओं का निस्तारण भी इस सेंटर से हो जाएगा। बरेली स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक संजय सिंह चौहान का कहना है कि ट्रैफिक सिग्नल, सुरक्षा के मद्देनजर चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर लगने वाले सीसीटीवी कैमरों को ऑपरेट करने के लिए पूरे शहर में ऑप्टिकल फाइबर केबिल बिछाई गई है।

जनता को कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के रूप में एकल खिड़की सुविधा मिलेगी। सीईओ अभिषेक आनंद ने सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि कार्यदायी संस्था को काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। 25 जून को पूरी व्यवस्था का ट्रायल किया जाएगा। सितंबर तक आइसीसी सेंटर पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेगा।

chat bot
आपका साथी