Bareilly Smart City News : बरेली के लोगों को मिलेगी फ्री वाईफाई की सुविधा, शहर में बनेंगे 12 वाईफाई स्पॉट

Smart City News स्मार्ट हो रहे शहर में जल्द लोगों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। नगर निगम की नई बिल्डिंग में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) बनाने वाली कंपनी शहरवासियों को यह सुविधा देगी।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:47 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:47 AM (IST)
Bareilly Smart City News : बरेली के लोगों को मिलेगी फ्री वाईफाई की सुविधा, शहर में बनेंगे 12 वाईफाई स्पॉट
Bareilly Smart City News : बरेली के लोगों को मिलेगी फ्री वाईफाई की सुविधा, शहर में बनेंगे 12 वाईफाई स्पॉट

बरेली, जेएनएन। Smart City News : स्मार्ट हो रहे शहर में जल्द लोगों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। नगर निगम की नई बिल्डिंग में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) बनाने वाली कंपनी शहरवासियों को यह सुविधा देगी। इसके लिए अधिकारियों ने तैयारी कर ली है।

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर में आइसीसीसी का काम हनीवेल कंपनी को दिया गया है। कंपनी ने डिस्प्ले बोर्ड, डेटा रूम तैयार कर लिया है। शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिसकी मानीटरिंग इस सेंटर से होगी। इसके साथ ही आइसीसीसी के जरिए ही शहरवासियों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध कराने की तैयारी है। इसके लिए बीते दिनों अपर मुख्य सचिव डा. रजनीश दुबे की ओर से भी नगर आयुक्त को पत्र भेजा गया था। उन्होंने लोगों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। स्मार्ट सिटी में चुने गए शहरों को विशेष रूप से यह सुविधा देने को कहा था। इसकी रिपोर्ट दस दिन में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। इस पर स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों ने सक्रियता दिखाते हुए शहर के 12 स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने की तैयारी की है।

यहां दिया जाएगा मुफ्त वाई-फाई

कलक्ट्रेट, गांधी उद्यान, नगर निगम, डेलापीर, विकास भवन, राजेंद्र नगर, कुतुबखाना, पटेल चौक, रेलवे स्टेशन, पुराना बस अड्डा, सेटेलाइट बस स्टैंड, जिला अस्पताल

निश्चित समय को मिलेगी सुविधा 

मुफ्त वाई-फाई की सुविधा का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए भी आइसीसीसी तंत्र विकसित करेगा। किसी भी एक वाई-फाई वाले स्पाट पर निश्चित समय के लिए ही यूजर को सुविधा मिल पाएगी। निर्धारित अवधि पर कनेक्शन खुद कट जाएगा। इसी बीच यूजर अपना जरूरी काम कर सकेगा।

चार साल पहले लगा वाई-फाई एक साल भी न चला

प्रदेश सरकार ने सरकार के 100 दिन पूरे होने पर लखनऊ समेत प्रदेश के 74 बस अड्डों को वाईफाई सुविधा से लैस किया गया था। तत्कालीन परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने इससे लोगों को रुझान रोडवेज बसों की ओर और बढ़ने की बात की थी। बरेली के पुराना बस अड्डा व सेटेलाइट बस अड्डे पर एक-एक राउटर लगाया गया था। इसके लिए नेट लेस कंपनी से करार भी किया गया था।मुख्यालय स्तर से इसकी देखरेख आदि की जिम्मेदारी होने के कारण योजना का लाभ यात्रियों को एक वर्ष भी नहीं मिल सका और बस अड्डों पर लगे वाईफाई राउटर बेकार पड़े हैं।

जंक्शन पूरी तरह से वाईफाई

जंक्शन पर यात्रियों को वाईफाई सुविधा देने के लिए रेल टेल के 31 राउटर से जंक्शन को वाईफाई सुविधा से लैस किया गया है। यही नहीं इसकी देख रेख के लिए सटाफ भी तैनात है। एसएसई टेलीकाम के मुताबिक जंक्शन पर रेलटेल के लगे वाईफाई से एक साथ दो हजार से अधिक यात्री वाईफाई सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यही नहीं बरेली सिटी व इज्जतनगर स्टेशन पर भी वाईफाई सुविधा यात्रियों को मुफ्त में दी जा रही है।

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर में 12 स्थानों पर लोगों को मुफ्त वाई-फाई दिए जाने की तैयारी है। आइसीसीसी से ही इसे भी किया जाना है। सितंबर के अंत तक शहर में मुफ्त वाई-फाई सुविधा शुरू किए जाने की संभावना है। अभिषेक आनंद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बरेली स्मार्ट सिटी कंपनी

chat bot
आपका साथी