Bareilly Smart City News : बरेली की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगी 14 सड़कें, जानें कौन सी हैं ये सड़कें

Bareilly Smart City News बीते करीब एक साल से उधड़ी शहर की सड़कें जल्द चमचमाती नजर आएंगी। बस थोड़े दिन का इंतजार है फिर स्मार्ट सड़कें शहर की खूबसूरती पर चार चांद लगाएंगी। स्मार्ट सिटी योजना के तहत दो चरणों में सुंदरीकरण के लिए रकम मंजूर हो चुकी है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:49 PM (IST)
Bareilly Smart City News : बरेली की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगी 14 सड़कें, जानें कौन सी हैं ये सड़कें
स्मार्ट सिटी योजना के तहत दो चरणों में होगा 14 प्रमुख सड़कों का सुंदरीकरण।

बरेली, जेएनएन। Bareilly Smart City News : बीते करीब एक साल से उधड़ी शहर की सड़कें जल्द चमचमाती नजर आएंगी। बस थोड़े दिन का इंतजार है, फिर स्मार्ट सड़कें शहर की खूबसूरती पर चार चांद लगाएंगी। स्मार्ट सिटी योजना के तहत प्रमुख सड़कों के दो चरणों में सुंदरीकरण के लिए रकम मंजूर हो चुकी है। उनका विधिवत उद्घाटन भी किया जा चुका है। अगले हफ्ते से पहले चरण की स्मार्ट सड़कों का निर्माण शुरू हो जाएगा। फिर दूसरे चरण की सड़कों का निर्माण होगा। वही, शहर के एरिया बेस डेवल्पमेंट (एबीडी) क्षेत्र में आंतरिक सड़कों का काम शुरू हो गया है।

पहले चरण में 61.51 करोड़ से बनेंगी सात सड़कें : स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर की प्रमुख सड़कों का चौड़ीकरण किया जाना है। पहले चरण में सात सड़कों को चुना गया है। इन सड़कों के निर्माण में करीब 61.51 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। इन सड़कों की लंबाई करीब 5.62 किलोमीटर है। सड़कों को स्मार्ट बनाने के साथ ही पटेल चौक, चौकी चौराहा और गांधी उद्यान चौराहा का सुंदरीकरण भी कराया जाएगा। स्मार्ट सिटी की सड़कें और चौराहे महानगरों की तरह आकर्षक दिखाई देंगे। चूंकि जल निगम शहर में ट्रंक सीवर लाइन बिछाने का काम कर रहा है, इसलिए फिलहाल दो सड़कों पर ही काम शुरू करने की तैयारी है। पहले गांधी उद्यान से श्यामगंज चौराहा तक और चौकी चौराहा से गांधी उद्यान तक स्मार्ट सड़क बनेगी।

इन सड़कों को बनाया जाएगा

- नावेल्टी चौराहा से पटेल चौक

- पटेल चक से चौपाल चौराहा

- बरेली कालेज से पटेल चौक

- पटेल चौक से चौकी चौराहा

- गांधी उद्यान से श्यामगंज चौराहा

- चौकी चौराहा से गांधी उद्यान

- श्यामगंज से सेटेलाइट बस स्टैंड

दूसरे चरण में सात सड़कों पर खर्च होगा 63.69 करोड़ रुपये : स्मार्ट सड़कों के दूसरे चरण में सात अन्य प्रमुख सड़कों को लिया गया है। इन सड़कों की लंबाई करीब 8.10 किलोमीटर है। इन सात सड़कों के चौड़ीकरण व सुंदरीकरण के लिए करीब 63.69 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बीते दिनों केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, कमिश्नर आर रमेश कुमार, महापौर, डॉ. उमेश गौतम, सीईओ अभिषेक आनंद समेत अन्य अधिकारियों ने इन सड़कों के निर्माण का शुभारंभ कर दिया था।

इन सड़कों का होगा निर्माण

- चौपुला चौराहा से चौकी चौराहा

- चौपुला चौराहा से बरेली जंक्शन

- बटालियन गेट से सेटेलाइट जंक्शन

- चौकी चौराहा से हेड पोस्ट आफिस

- चौकी चौराहा से बरेली जंक्शन

- चौकी चौराहा से बरेली कालेज गेट

- पटेल चौका से रामपुर गार्डन चौक

11 किलोमीटर आंतरिक सड़कों का होगा निर्माण : स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत रामपुर गार्डन में आंतरिक सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। रामपुर गार्डन में 11 किमी लंबी सड़क का निर्माण 17.11 करोड़ से आगरा की देव कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया है। शहर के 25 किलोमीटर क्षेत्र में ये सड़कें बनेंगी। पहले फेज में पांच और दूसरे फेज में सात सड़कें होंगी। स्मार्ट सड़कों के साथ रोड साइड पार्किंग, साइकिल ट्रैक, फुटपाथ, स्ट्रीट लाइटें और दोनों ओर वाल पेंटिग, ग्रीन बेल्ट, इंडीकेटर, ट्रैफिक सिग्नल, रोड साइड लाइटिंग जैसी सुविधाएं विकसित की जाएंगी। अधिकारियों व इंजीनियरों ने इसके लिए पूरा प्रोजेक्ट पर काम कर सड़क का निर्माण शुरू कर दिया है।

इस तरह सड़कें होंगी स्मार्ट

- आन स्ट्रीट पार्किंग

- स्टाम वाटर ड्रेनेज

- वेंडिंग जोन

- रोड मार्किंग

- साइनेज

- एडवर्टाइजमेंट बोर्ड

- स्ट्रीट लाइट

- बेंच

- डस्टबिन

- बोलार्ड

- एमएलसीपी

क्या कहते हैं अधिकारी : बरेली स्मार्ट सिटी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक आनंद ने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत पहले चरण की स्मार्ट सड़कों का निर्माण अगले हफ्ते से शुरू करा दिया जाएगा। उसके बाद दूसरे चरण की सड़कों का निर्माण शुरू होगा। आंतरिक सड़कों का निर्माण शुरू करा दिया है। तीनों फर्मों के संचालकों को जल्द काम पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। 

chat bot
आपका साथी