रक्षाबंधन के लिए डाक विभाग ने की तैयारी, भाईयों तक सुरक्षित पहुंचाएगा बहनों की राखी

रक्षाबंधन पर्व को देखते हुए इस बार भी डाक विभाग बहनों की राखियों को उनके भाइयों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए तैयारियां कर रहा है। इसके लिए डाक विभाग एक विशेष वाटरप्रूफ लिफाफा लोगों को उपलब्ध कराएगा। जिसे बहनें खरीद कर राखियां भेज सकेंगी।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:52 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:52 PM (IST)
रक्षाबंधन के लिए डाक विभाग ने की तैयारी, भाईयों तक सुरक्षित पहुंचाएगा बहनों की राखी
रक्षाबंधन के लिए डाक विभाग ने की तैयारी, भाईयों तक सुरक्षित पहुंचाएगा बहनों की राखी

बरेली, जेएनएन।  : रक्षाबंधन पर्व को देखते हुए इस बार भी डाक विभाग बहनों की राखियों को उनके भाइयों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए तैयारियां कर रहा है। इसके लिए डाक विभाग एक विशेष वाटरप्रूफ लिफाफा लोगों को उपलब्ध कराएगा। जिसे बहनें खरीद कर राखियां भेज सकेंगी। रक्षाबंधन का पर्व 22 अगस्त को मनाया जाना है।

डाक विभाग ने इस साल समय से और सुरक्षित तरीके से राखी पहुंचाने की व्यवस्था शुरू कर दी है। रक्षाबंधन आने में एक माह से अधिक का समय है, डाकघरों में राखी भेजने के लिए स्पेशल लिफाफे की बिक्री शुरू करने की तैयारी कर ली है। यह लिफाफा वाटरप्रूफ है। जिससे अंदर रखी राखी खराब नहीं होगी। डाक विभाग ने इस एक लिफाफे की कीमत 10 रुपये के आसपास रखने का फैसला किया है।

जबकि इस लिफाफे से राखी भेजने के लिए डाक टिकट अलग से लगाना पड़ेगा। बता दें कि पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण विदेश जाने वाली राखियां समय से नहीं पहुंच पाईं थीं। कारण बताया गया था कि भारत से विदेश पहुंचने वाली डाक सामग्री को 18 दिन तक अलग रखा जाता था, उसके बाद ही वितरण किया जाता था। डाक विभाग ने इस बार राखियों को समय से विदेश पहुंचाने की व्यवस्था की है।

इसी कारण राखी के विशेष लिफाफे की बिक्री करने की तैयारी कर ली है। प्रवर डाक अधीक्षक पीके सिंह के मुताबिक राखी के स्पेशल लिफाफे या वैसे सामान्य लिफाफे जिसके ऊपर राखी लिखा होगा, उसे अलग बैग में बंद करके भेजा जाएगा। ताकि राखी वाले बैग को बीच रास्ते में न रोके रखा जाए। गंतव्य तक राखी पहुंचने पर प्राथमिकता के साथ वितरण कराया जाएगा। राखी भेजने के लिए यह विशेष लिफाफा प्रधान डाकघरों समेत जिले के सभी उप डाकघरों में उपलब्ध कराए जाने की बात कही जा रही है।

chat bot
आपका साथी