Bareilly Police Action News : बरेली पुलिस ने सूदखोरों के खिलाफ की कार्रवाई, 29 के लाइसेंस किए निरस्त

Bareilly Police Action News शाहजहांपुर और बरेली में सूदखोरों के जाल में फंसने वालों की खुदकुशी के बाद प्रशासन और पुलिस कार्रवाई का दायरा बढ़ रहा है। प्रशासन ने 29 सूदखोरों के लाइसेंस और निरस्त किए हैं। इससे पहले 200 लाइसेंस निरस्त किए जा चुके हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:41 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:41 PM (IST)
Bareilly Police Action News : बरेली पुलिस ने सूदखोरों के खिलाफ की कार्रवाई, 29 के लाइसेंस किए निरस्त
Bareilly Police Action News : बरेली पुलिस ने सूदखोरों के खिलाफ की कार्रवाई, 29 के लाइसेंस किए निरस्त

बरेली, जेएनएन। Bareilly Police Action News : शाहजहांपुर और बरेली में सूदखोरों के जाल में फंसने वालों की खुदकुशी के बाद प्रशासन और पुलिस कार्रवाई का दायरा बढ़ रहा है। प्रशासन ने 29 सूदखोरों के लाइसेंस और निरस्त किए हैं। इससे पहले 200 लाइसेंस निरस्त किए जा चुके हैं।

जिले के सभी तहसीलदारों को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि क्षेत्रवार सूद का काम करने वालों की बहियों काे जांचा जाए। गड़बड़ी की आशंका होने पर लाइसेंस निरस्त की संस्तुति की रिपोर्ट दी जाए। ताकि लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई हो सके। सूदखोरी अधिनियम के मुताबिक गिरवी रखने पर ब्याज दर 14 फीसद की होती है, जबकि गिरवी नहीं रखने पर सूद का काम करने वाले 17 फीसद तक ब्याज ले सकते हैं। बाजार में ब्याज पर रुपया देने का व्यवसाय करने वाले तय दर से अधिक ब्याज वसूल कर रहे हैं।

बरेली में सेल्समैन और शाहजहांपुर का पूरा परिवार की खुदकुशी के बाद सूदखोरों के रैकेट को रडार पर पुलिस प्रशासन ने लिया है। सूदखोरी अधिनियम के मानकों के अनुरूप व्यवसाय नहीं करने वालों पर शिकंजा कसता जा रहा है। नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं करने वाले करीब 200 लाइसेंस को खत्म किया जा चुका है। इसके बाद प्रशासन ने ब्याज पर रुपये देने का व्यवसाय करने वालों की बहियों को जांचने के लिए तहसीलदारों को जिम्मेदारी सौंपी है। कितना रुपया, किसको दिया। अधिनियम में तय ब्याज की दरों से अधिक सूद पर रुपया दिए जाने की पुष्टि के बाद लाइसेंस निरस्त किए जा रहे हैं।

वर्जन

सूदखोरी अधिनियम के तहत लाइसेंस लेने वालों को मानकों के अनुरूप व्यवसाय करना होगा। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी। - नितीश कुमार, बरेली

chat bot
आपका साथी