Bareilly Passport News : बरेली में सामान्य फीस पर तत्काल की तर्ज पर मिल रहा पासपोर्ट, एक सप्ताह में पहुंच रहा घर

Bareilly Passport News लाॅॅकडाउन समाप्त होते ही पासपोर्ट के लिए अब आनलाइन आवेदन खोल दिए गए हैं। सामान्य फीस में तत्काल की तर्ज पर इस समय सामान्य पासपोर्ट भी एक सप्ताह में घर पहुंच रहा है। इसलिए सभी पासपोर्ट सेवा केंद्रों में फटाफट सत्यापन भी हो रहे हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 03:12 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 03:12 PM (IST)
Bareilly Passport News : बरेली में सामान्य फीस पर तत्काल की तर्ज पर मिल रहा पासपोर्ट, एक सप्ताह में पहुंच रहा घर
Bareilly Passport News : बरेली में सामान्य फीस पर तत्काल की तर्ज पर मिल रहा पासपोर्ट

बरेली, जेएनएन। Bareilly Passport News : लाॅॅकडाउन समाप्त होते ही पासपोर्ट के लिए अब आनलाइन आवेदन खोल दिए गए हैं। सामान्य फीस में तत्काल की तर्ज पर इस समय सामान्य पासपोर्ट भी एक सप्ताह में घर पहुंच रहा है। इसलिए सभी पासपोर्ट सेवा केंद्रों में फटाफट सत्यापन भी हो रहे हैं। अप्वाइंटमेंट का कोटा फिलहाल अभी आधा खोला गया है। डाकघर में खुले पासपोर्ट सेवा केंद्रों को भी खोल दिया गया है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर शुरू होते ही एक अप्रैल के बाद बरेली, गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर के पासपोर्ट सेवा केंद्रों को बंद कर दिया गया। बीते पखवारे से पहले सभी केंद्रों को खोल दिया गया। पासपोर्ट की वेबसाइट पर हर सेंटर में आधे कोटे के साथ सत्यापन शुरू किए गए। वर्तमान में केवल आधे स्लाट ही खोले गए हैं। ऐसे में वर्तमान में सामान्य फीस 15 सौ रुपये में आवेदकों को अगले दिन का अप्वाइंटमेंट दिया जा रहा है। सत्यापन के सात दिन में पासपोर्ट उनके घरों में पहुंचाया जा रहा है। वर्तमान में काफी स्लाट खाली होने के कारण अगले दिन का स्लाट आसानी से मिल पा रहा है।

जुलाई से कोटा फुल

एक जुलाई से पासपोर्ट विभाग ने सभी केंद्रों का पूरा कोटा जारी करने के निर्देश दिए हैं। होली से पहले के आवेदकों को फिर से सत्यापन के लिए आवेदन करना होगा, तब तक उनकी फीस होल्ड मानी जाएगी। सामान्य या तत्काल पासपोर्ट आवेदकों को 60 पेज की बुकलेट लेने में आवेदन के समय ही पांच सौ रुपये अतिरिक्त फीस देनी होगी।

अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बंद होने के कारण कम हो रहे आवेदन

कोरोना संक्रमण के बाद से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बंद चल रही है। बरेली से सबसे ज्यादा लोग सऊदी के लिए मूवमेंट करते हैं। जबकि घूमने के शौकीन म्यांमार, मलेशिया, थाईलैंड, मारीशस की शैर करते हैं। लेकिन पिछले डेढ़ साल से कोरोना संक्रमण की वजह से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध होने के साथ ही लोग घरों पर रहना ही ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

 सभी केंद्रों में पासपोर्ट के लिए सत्यापन शुरू हो गए हैं। इस समय सामान्य फीस में जल्द सत्यापन रिपोर्ट मिलने के सात दिन के अंदर पासपोर्ट घरों पर पहुंचाए जा रहे हैं। - मो. नसीम, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी

chat bot
आपका साथी