महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बरेली नगर निगम ने उठाया कदम, जानें क्या है नगर निगम की योजना

Bareilly Municipal Corporation News मिशन शक्ति के तहत नगर निगम शहर में महिलाओं को जागरूक करेगा। गोष्ठियों नुक्कड़ नाटक कार्यशालाओं के माध्यम से उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का काम होगा। इसके लिए अपर नगर आयुक्त श्यामलता आनंद के नेतृत्व में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है।

Samanvay PandeyFri, 24 Sep 2021 07:05 AM (IST)
मिशन शक्ति के तहत शहर में आयोजित किया जाएंगे कार्यक्रम

बरेली, जेएनएन। Bareilly Municipal Corporation News : मिशन शक्ति के तहत नगर निगम शहर में महिलाओं को जागरूक करेगा। गोष्ठियों, नुक्कड़ नाटक, कार्यशालाओं के माध्यम से उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का काम होगा। इसके लिए अपर नगर आयुक्त श्यामलता आनंद के नेतृत्व में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। अभियान के तहत महिला पार्षदों, महिला कर्मचारियों व सामाजिक महिला कार्यकर्ताओं के साथ हर वार्ड में विचार गोष्ठियां की जाएंगी। महिलाओं को घरों से निकलने वाले कचरे का प्रबंधन, जैविक कूड़े से होम कंपोस्टिंग और प्लास्टिक का उपयोग रोकने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके लिए एनजीओ, स्वयं सहायता समूह के साथ मिलकर नुक्कड़ नाटक भी किया जाएगा।

महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 व 112 मुख्य स्थानों, मलिन बस्तियों व वार्डों में प्रदर्शित कराए जाएंगे। महिला सशक्तीकरण के लिए सभी वार्डों में पेंटिंग भी कराई जाएगी। अपर नगर आयुक्त श्यामलता आनंद ने बताया कि महिलाओं के स्वालंबन के लिए कौशल प्रशिक्षण, मलिन बस्तियों में डूडा के माध्यम से स्वयं सहायता समूह का गठन, रोजगार प्रशिक्षण व पीएम स्वनिधि योजना के तहत महिला वेंडरों के लिए कैंप लगाकर त्वरित ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। शहर में संचारी रोगों व बुखार की रोकथाम के लिए विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

आइसीटी अवार्ड के लिए डा. अमित शर्मा का चयन : विकास खंड फरीदपुर के प्राथमिक विद्यालय मटिया नगला के प्रधानाध्यापक व राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक डा. अमित शर्मा का राज्य स्तरीय आइसीटी अवार्ड के लिए चयन हुआ है। इससे पहले जिला स्तर पर डा. अमित शर्मा को आइसीटी आधारित कक्षा-शिक्षण प्रतियोगिता में चयनित कर राज्य स्तरीय आइसीटी आधारित कक्षा शिक्षण प्रतियोगिता के लिए उनका नाम भेजा गया था।जिला स्तर पर चयनित हुए प्रतिभागियों के लिए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन 10 से 14 जुलाई 2021 को आनलाइन कराया गया।

जिसमें चयनित प्रतिभागियों की ओर से कक्षा शिक्षण को अधिक प्रभावी बनाने के लिए आइसीटी एवं नवीन तकनीकी विधाओं का पीपीटी के जरिए प्रस्तुतीकरण हुआ। डा. अमित शर्मा की इस उपलब्धि पर उषा शर्मा, अश्वनी, डा. अजय शर्मा, डायट प्राचार्य, शशि देवी शर्मा, बीएसए विनय कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी शशांक शेखर, राजीव श्रीवास्तव, डा. एनएल शर्मा, डा. राज कुमार, डायट मेंटर नीति माहौर, डा. अखिलेश, लक्ष्मीकांत, राजेश, डा. नेहा, जयपाल, राहुल आदि ने बधाई दी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.