Bareilly Illegal Ultrasound Centers : बरेली में डीएम ने दिए रेडियोलाॅजिस्टों की पड़ताल के आदेश, 'प्यारी बिटिया' से गायब हुए कई नाम

Bareilly Illegal Ultrasound Centers अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटरों के खिलाफ दैनिक जागरण ने अभियान छेड़ा है। अल्ट्रासाउंड सेंटरों की पड़ताल करने पर गड़बड़ियां सामने आईं। डीएम नितीश कुमार ने सीएमओ डा. बलवीर को अवैध अल्ट्रासाउंड के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 02:28 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 02:28 PM (IST)
Bareilly Illegal Ultrasound Centers : बरेली में डीएम ने दिए रेडियोलाॅजिस्टों की पड़ताल के आदेश, 'प्यारी बिटिया' से गायब हुए कई नाम
Bareilly Illegal Ultrasound Centers : बरेली में डीएम ने दिए रेडियोलाॅजिस्टों की पड़ताल के आदेश

बरेली, जेएनएन। Bareilly Illegal Ultrasound Centers : अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटरों के खिलाफ दैनिक जागरण ने अभियान छेड़ा है। अल्ट्रासाउंड सेंटरों की पड़ताल करने पर गड़बड़ियां सामने आईं। डीएम नितीश कुमार ने सीएमओ डा. बलवीर को अवैध अल्ट्रासाउंड के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए। प्रदेश में अवैध ढंग से चल रहे अल्ट्रासाउंड सेंटरों की एक लिस्ट हाल में जारी हुई थी। बीते दिनों प्रदेश भर में दो दर्जन से ज्यादा अल्ट्रासाउंड सेंटर चलाने पर एक डाक्टर के खिलाफ शासन ने मुकदमा दर्ज कराया था। वहीं इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने जिले में अपने स्तर से जांच कराई। इसमें शुरुआती छानबीन में ही जिले के पांच अल्ट्रासाउंड अवैध मानते हुए उन्हें बंद कराने की प्रक्रिया चल रही है। डीएम नितीश कुमार भी संवेदनशील मामले में सीएमओ से फोन पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अवैध अल्ट्रासाउंड नहीं चलने चाहिए। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

प्यारी बिटिया से कई नाम ‘गायब’

हाल में प्यारी बिटिया लिस्ट से मिले डेटा का हवाला देते हुए एक लिस्ट जारी हुई। इसमें एक डाक्टर के नाम पर कई अल्ट्रासाउंड सेंटर का हवाला था। लेकिन जारी लिस्ट के बाद अब प्यारी बिटिया वेबसाइट पर कई नाम अपडेट हो चुके हैं। जिले की सूची में डा.मनीष कुमार, डा.शबीना खान और डा.प्रमोद कुमार के नाम पर जिले में दो से ज्यादा अल्ट्रासाउंड सेंटर हैं। लेकिन हकीकत में प्यारी बिटिया पोर्टल पर एक से दो अल्ट्रासाउंड सेंटर ही सामने आ रहे हैं।

इंटरनेट मीडिया पर जारी लिस्ट में प्यारी बिटिया वेबसाइट का हवाला देते हुए जून तक के अपडेट डेटा के मुताबिक बरेली से रेडियोलाजी में एमडी डा.मनीष कुमार के नाम पर चार अल्ट्रासाउंड सेंटर दिखाए थे। इनमें रोहिलखंड मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल के अलावा रेक्स डायग्नोस्टिक सेंटर, फोकस मल्टी स्पेशलिटी सेंटर और लाइफलाइन न्यूरो ट्रामा एंड मल्टी स्पेशलिटी हास्पिटल हैं। जबकि प्यारी बिटिया वेबसाइट पर वर्तमान में डा.मनीष कुमार का रजिस्ट्रेशन रोहिलखंड मेडिकल कालेज और फोकस मल्टी स्पेशलिटी में ही दिखा रहा है। डाक्टर के मुताबिक दो जगह वैद्य होने के बावजूद उन्होंने पूर्व में ही निजी कारणों से फोकस मल्टी स्पेशलिटी से पंजीकरण हटवाया है। ये पोर्टल पर अपडेट होना बाकी है।

रोहिलखंड मेडिकल कालेज में ही पंजीकृत डा.शबीना खान का रजिस्ट्रेशन नंबर मेडिकल कालेज के अलावा दो सनराइज मल्टी स्पेशलिटी हास्पिटल में दिखा रहा। जबकि हकीकत में जिले में एक ही अस्पताल में उनका पंजीकरण है। क्योंकि जिले में दो अल्ट्रासाउंड सेंटर मान्य है, ऐसे में प्यारी बिटिया डेटा के मुताबिक यह जानकारी भी दुरुस्त है।

बरेली में ही डा.प्रमोद कुमार के भी रोहिलखंड मेडिकल कालेज समेत तीन अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर पंजीकरण दिखाया है। जबकि प्यारी बिटिया वेबसाइट पर उनका वर्तमान पंजीकरण रोहिलखंड मेडिकल कालेज के अलावा वरदान अल्ट्रासाउंड सेंटर पर ही है। 

chat bot
आपका साथी