बरेली के स्वास्थ्य विभाग का दावा, क्रेच से लगाएगा मेटरनिटी लीव पर लगाम, शिकायत प्रकोष्ठ से हल करेगा समस्या

जिला अस्पताल में कार्यरत महिला कर्मचारियों के लिए अब प्रबंधन एक नई पहल करने जा रहा है. जिला अस्पताल में अब क्रेच और शिकायत प्रकोष्ठ बनेगा। ऐसे में महिला कर्मचारियों को काफी सहूलियत भी होगी वहीं कार्य भी प्रभावित नहीं होगा।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 01:52 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 01:52 PM (IST)
बरेली के स्वास्थ्य विभाग का दावा, क्रेच से लगाएगा मेटरनिटी लीव पर लगाम, शिकायत प्रकोष्ठ से हल करेगा समस्या
बरेली के स्वास्थ्य विभाग का दावा, क्रेच से लगाएगा मेटरनिटी लीव पर लगाम, शिकायत प्रकोष्ठ से हल करेगा समस्या

बरेली, जेएनएन। : जिला अस्पताल में कार्यरत महिला कर्मचारियों के लिए अब प्रबंधन एक नई पहल करने जा रहा है. जिला अस्पताल में अब क्रेच और शिकायत प्रकोष्ठ बनेगा। ऐसे में महिला कर्मचारियों को काफी सहूलियत भी होगी, वहीं कार्य भी प्रभावित नहीं होगा। प्रबंधन के अनुसार शासन की ओर से जिले के समस्त सरकारी विभागों में महिला कर्मचारियों के लिए यह पहल की जा रही है। शनिवार को स्मार्ट सिटी की टीम ने क्रेच और शिकायत प्रकोष्ठ के निर्माण के लिए सर्वे किया।

अक्सर गर्भावस्था के बाद अधिकांश महिलाएं मेटरनिटी लीव लेती हैं। जिससे कर्मचारियों की संख्या कम होने से कार्य प्रभावित होता है, वहीं विभाग अगर ड्यूटी पर वापस बुलाने को नोटिस देता है तो बच्चा छोटा होने का हवाला दे दिया जाता है। लेकिन क्रेच बनने से ऐसा नहीं होगा।

क्रेच में नौनिहालों के लिए झूले, खेल-खिलौने होंगे, वहीं कर्मचारी अपनी ड्यूटी मन लगाकर कर सके इसके लिए एक महिला केयर टेकर की भी तैनाती क्रेच में की जाएगी, जिससे बच्चे को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो सके। स्मार्ट सिटी की टीम ने एडीएसआइसी डॉ. सुबोध शर्मा से हॉस्पिटल में कार्यरत महिला कर्मचारियों की संख्या भी मांगी। इसकी रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजी जाएगी।

गोपनीयता नहीं होगी भंग, जल्द शिकायत निस्तारण

शिकायत प्रकोष्ठ बनने से महिला कर्मचारियों को अगर किसी भी प्रकार कोई समस्या होती है तो वह शिकायत प्रकोष्ठ में अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगी, वहीं जल्द से जल्द शिकायत का निस्तारण हो सके इसके लिए लिए विभाग में कार्यरत वरिष्ठ महिला कर्मचारियों की समिति बनाई जाएगी जो कि शिकायतकर्ता महिला से जानकारी कर समस्या का फौरन निस्तारण करेंगी।

स्मार्ट सिटी के तहत क्रेच और शिकायत प्रकोष्ठ का निर्माण होगा। स्मार्ट सिटी की टीम सर्वे कर चुकी है। इससे महिला कर्मचारियों को काफी सहूलियत मिलेगी। डॉ. सुबोध शर्मा, एडीएसआइसी

chat bot
आपका साथी