बरेली डीएम ने वैक्सीन स्टोर पहुंचकर कोविशील्ड के बारे में जाना

लंबे इंतजार के बाद कोविशील्ड बुधवार रात को बरेली पहुंच गईं। गुरुवार सुबह जिलाधिकारी नितीश कुमार बरेली मंडल में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अपर निदेशक के कार्यालय परिसर में बने स्टेेट वैक्सीन स्टोर पहुंचे और स्टॉक का निरीक्षण किया।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 04:15 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 05:54 PM (IST)
बरेली डीएम ने वैक्सीन स्टोर पहुंचकर कोविशील्ड के बारे में जाना
उन्होंने स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों से किसी भी दशा में कोल्ड चेन मेनटेन रखने की हिदायत दी।

बरेली, जेएनएन। लंबे इंतजार के बाद कोविशील्ड बुधवार रात को बरेली पहुंच गईं। गुरुवार सुबह जिलाधिकारी नितीश कुमार बरेली मंडल में चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अपर निदेशक के कार्यालय परिसर में बने स्टेेट वैक्सीन स्टोर पहुंचे और स्टॉक का निरीक्षण किया। संयुक्त निदेशक डॉ.आरएन शर्मा ने उन्हें बताया कि बरेली और मुरादाबाद मंडल के अलावा भदोही जिले की वैक्सीन भी राज्य ई-वैक्सीन स्टोर पहुंची हैैं। जिलाधिकारी ने कोविशील्ड की सुरक्षा के साथ ही वैक्सीन और वैक्सीनेशन प्रोसेस के बारे में स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों से किसी भी दशा में कोल्ड चेन मेनटेन रखने की हिदायत दी। वहीं, बिजली जाने की स्थिति में बैकअप की जानकारी ली। यहां व्यवस्थाओं का जायजा लेने के बाद जिलाधिकारी जिला वैक्सीन स्टोर पहुंचे। वहां वैक्सीन और आइएलआर की सुरक्षा के लिए बनाई जा रही दीवार देखी। इसके बाद स्टोर में वैक्सीन रखने के लिए भेजे गए आइस लाइंड रेफ्रीजरेटर (आइएलआर) की तकनीक की जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.आरएन सिंह से ली। बाद में डीएम बर्न वार्ड में सेशन के लिए बने कमरे की व्यवस्था परखने निकले। 

 बरेली में सेना के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए भी वैक्सीन 

नई दिल्ली से जो स्टॉक बरेली पहुंचा है, उसमें केंद्रीय और राज्य स्तर के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए अलग-अलग कोविड वैक्सीन भेजी गई हैैं। बरेली में सेना के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 1310 और शाहजहांपुर के सैन्य स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 30 वैक्सीन हैैं। 

 पहले चरण में किस जिले के लिए कितनी डोज 

बरेली- 35,350, बदायूं-10,230, शाहजहांपुर-13,930, पीलीभीत-9,720, बिजनौर-17,390, 

मुरादाबाद-22,950, रामपुर-8,410, अमरोहा-9,660, संभल-8,040, भदोही-6,480

 क्या कहना है अधिकारियों को 

नई दिल्ली से दस जिलों के लिए कोविड वैक्सीन भेजी गई हैैं। इन्हें गुरुवार को संबंधित जिलों में पुलिस सुरक्षा बल के साथ रवाना किया जाएगा। 

 डॉ. सूर्य प्रकाश अग्रवाल, अपर निदेशक (स्वास्थ्य), बरेली मंडल

chat bot
आपका साथी