बरेली के कोविड अस्पताल स्ट्रेचर पर पहुंचा बच्चा, छह मिनट में ही पीकू वार्ड में भर्ती, है न गजब की व्यवस्था

Bareilly Covid Hospital घड़ी की सुइयों ने शुक्रवार को जैसे ही 11 बजाया शहर के 300 बेड कोविड अस्पताल में करीब 11 साल का बच्चा स्ट्रेचर पर 300 बेड कोविड अस्पताल की इमरजेंसी में लाया गया। कर्मचारी ने बच्चे को पीडियाट्रिक आइसीयू (पीकू) में शिफ्ट कर दिया।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 01:40 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 01:40 PM (IST)
बरेली के कोविड अस्पताल स्ट्रेचर पर पहुंचा बच्चा, छह मिनट में ही पीकू वार्ड में भर्ती, है न गजब की व्यवस्था
कोरोना संक्रमण के इलाज के मद्देनजर 300 बेड कोविड अस्पताल अस्पताल में हुआ पूर्वाभ्यास

बरेली, जेएनएन। Bareilly Covid Hospital : घड़ी की सुइयों ने शुक्रवार को जैसे ही 11 बजाया, शहर के 300 बेड कोविड अस्पताल में करीब 11 साल का बच्चा स्ट्रेचर पर 300 बेड कोविड अस्पताल की इमरजेंसी में लाया गया। इस पर यहां के कर्मचारी ने फौरन बच्चे की प्राथमिक जांचकर बच्चे को पीडियाट्रिक आइसीयू (पीकू) में शिफ्ट कर दिया। इस पूरी प्रक्रिया में महज छह मिनट का समय लगा। ये दृश्य शुक्रवार को शासनादेश के अनुपालन में स्वास्थ्य विभाग ने 300 बेड कोविड अस्पताल में माकड्रिल किया। बीते माह 27 अगस्त को भी माकड्रिल हुई थी। तब बच्चे की जांच के बाद इमरजेंसी से पीकू वार्ड तक शिफ्ट करने में दस मिनट का समय लगा था। इस बार इस प्रक्रिया में महज छह मिनट का समय लगा।

दुरुस्त मिले वेंटीलेटर, चलाकर भी दिखाए : शासन के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम में लखनऊ के संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डा. अरविंद, सीएमओ डा. बलवीर सिंह मौजूद थे। बच्चे को पीकू वार्ड में शिफ्ट करने के दौरान सबसे पहले स्टाफ ने यहां लगे वेंटीलेटरों को चलाया। इसके बाद टीम ने स्टाफ से वेंटीलेटर संचालन से जुड़ी अन्य जानकारियां लीं। जिसका जवाब स्टाफ ने दिया।

सभी बेडों पर आक्सीजन आपूर्ति की ली जानकारी : 300 बेड अस्पताल के सीएमएस डा.पवन कपाही से टीम के सदस्यों ने आक्सीजन सप्लाई की जानकारी ली। जिस पर डा. पवन ने बताया कि आक्सीजन सप्लाई संबंधी किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। इसके बाद टीम ने आक्सीजन प्लांट जाकर यहां की व्यवस्थाएं देखीं जो कि दुरुस्त मिलीं।

33 वेंटीलेटर हैं कुल कोविड अस्पताल में : 300 बेड कोविड अस्पताल में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान पहले 18 वेंटीलेटर आए थे। वहीं कुछ महीने पहले 15 वेंटीलेटर और पहुंचे। जिसके बाद हालिया व्यवस्था के मुताबिक अस्पताल में नौनिहालों के इलाज के लिए कुल 33 वेंटीलेटर हैं। 15 वेंटीलेटर पीडियाट्रिक आइसीयू यानी पीकू वार्ड में लगाए गए हैं।

महिला व जिला अस्पताल में भी हुआ माकड्रिल : जिला अस्पताल व महिला अस्पताल में भी शुक्रवार को माकड्रिल के दौरान पीकू वार्ड में व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। दोनों ही जगह व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलीं।तीन सौ बेड कोविड अस्पताल के प्रभारी डा. पवन कपाही ने बताया कि माकड्रिल के दौरान महज छह मिनट में बच्चे को पीकू वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। टीम के आदेश पर वार्ड के सभी बेडों पर लगे वेंटीलेटर का संचालन ठीक मिला। वहीं आक्सीजन की सप्लाई भी टीम के सदस्यों को ठीक मिली है। 

chat bot
आपका साथी