Bareilly Coronavirus Vaccination : बरेली के निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए लोगों को करना पड़ रहा इंतजार

Bareilly Coronavirus Vaccination कोरोना संक्रमण को हराने के लिए अन्य आयुवर्ग के साथ ही युवाओं का वैक्सीनेशन भी इसी महीने शुरू हुआ।हालांकि इसके साथ ही केंद्र सरकार ने व्यवस्था में भी कुछ बदलाव किया। जैसे राज्य सरकार अपने लिए वैक्सीन खुद खरीदेंगी।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 11:21 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 11:21 AM (IST)
Bareilly Coronavirus Vaccination : बरेली के निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए लोगों को करना पड़ रहा इंतजार
निजी अस्पतालों को भी सरकारी व्यवस्था से इतर सीधे फार्मास्यूटिकल कंपनियों ने वैक्सीन खरीदने की छूट दे दी गई।

बरेली, जेएनएन। Bareilly Coronavirus Vaccination : कोरोना संक्रमण को हराने के लिए अन्य आयुवर्ग के साथ ही युवाओं का वैक्सीनेशन भी इसी महीने शुरू हुआ।हालांकि इसके साथ ही केंद्र सरकार ने व्यवस्था में भी कुछ बदलाव किया। जैसे राज्य सरकार अपने लिए वैक्सीन खुद खरीदेंगी। वहीं, निजी अस्पतालों को भी सरकारी व्यवस्था से इतर सीधे फार्मास्यूटिकल कंपनियों ने वैक्सीन खरीदने की छूट दे दी गई। हालांकि वैक्सीन की कमी से टीकाकरण अभियान पर असर पड़ रहा है। मसलन, सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण वैक्सीन के हिसाब से किया जा रहा है। वहीं, निजी अस्पतालों को अभी तक वैक्सीन नहीं मिली सकी है। ऐसे में प्राइवेट हॉस्पिटल में दूसरी डोज लगवाने के लिए सैकड़ों लोग अभी तक इंतजार कर रहे हैं।

संक्रमण रोकने में मददगार है दूसरी डोज

विशेषज्ञ काफी पहले बता चुके कि टीकाकरण के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता जितना ज्यादा डेवलप होगी, वायरस का असर उतना ही कम होगा। दोनों डोज के लिए समय भी तय किया जा चुका है। ऐसे में अधिक से अधिक संख्या में वैक्सीन की दूसरी डोज लगना काफी जरूरी है।

पेड वैक्सीनेशन के पक्ष में मध्यम और उच्च मध्यम वर्ग

स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों को वैक्सीन मुहैया होने तक सरकारी केंद्रों की सूची दूसरी डोज लगवाने के लिए दी है ।बावजूद इसके शहर में मध्यम और उच्च मध्यम वर्ग का एक बड़ा वर्ग खुद रकम खर्च कर निजी अस्पताल में ही टीकाकरण कराना चाहती है।

6109 लोगों ने शुक्रवार को कराया टीकाकरण

जिले में शुक्रवार को 6109 लोगों ने टीकाकरण कराया। स्वास्थ्य विभाग ने 3220 युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य रखा था, इनमें से 2772 युवाओं ने वैक्सीन लगवगाई। यानी, 86.09 फीसद। वहीं, 45 से 60 आयुवर्ग के चार हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य था। इसमें से 3337 लोग यानी 83.43 फीसद लोगों ने वैक्सीनेशन कराया।राज्य सरकार ने 10 मई से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को कोविड-19 की वैक्सीन की पहली डोज ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही लगेगी। अभी तक ये लोग मौके पर जाकर पंजीकरण करा सकते थे। वहीं, दूसरी डोज की व्यवस्था पहले की तरह ही रहेगी।

chat bot
आपका साथी