बरेली में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद गायब हो गए 38 हजार लोग, जानिये क्यों नहीं लगवा रहे दूसरी डोज

28 दिन बीत जाने के बाद भी दूसरी डोज लगवाने नहीं पहुंचे तो विभाग को हुई चिंता।

Bareilly Coronavirus Vaccination News वैक्सीन ही कोरोना वायरस से बचने का कवच है। यह जानने के बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं। डॉक्टर कह चुके हैं कि दोनों डोज लगवाना जरूरी है लेकिन जिले के करीब 38 हजार लोग ऐसे हैं जो पहली डोज लगवाने के बाद लौटे नहीं।

Samanvay PandeyFri, 14 May 2021 08:03 AM (IST)

बरेली, (अंकित गुप्ता)। Bareilly Coronavirus Vaccination News : वैक्सीन ही कोरोना वायरस से बचने का कवच है। यह जानने के बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं। डॉक्टर कह चुके हैं कि दोनों डोज लगवाना जरूरी है लेकिन, जिले के करीब 38 हजार लोग ऐसे हैं जो पहली डोज लगवाने के बाद लौटे ही नहीं। शासन के निर्देश पर इनसे संपर्क शुरू किया गया तो बड़ी संख्या में फोन नहीं लगे। कुछ ऐसे भी थे, जिन्हें 28 दिन बाद दूसरी डोज लेने की जानकारी थी लेकिन, इसे दरकिनार कर शहर से बाहर चले गए। अब उन्हें वापस आकर वैक्सीनेशन कराने के लिए कहा गया है।

बरेली जिले में अब तक वैक्सीन की 3.67 लाख डोज लगाई जा चुकी हैं। इसमें 2.89 लाख पहली डोज जबकि 77 हजार दूसरी डोज लगाई गई हैं। पहली और दूसरी डोज के बीच बड़ा अंतर दिखने पर विभाग को चिंता हुई तो देखा गया कि ऐसे कितने लोग हैं जो पहली डोज लगवाने के बाद 28 से 42 दिन का समय पूरा कर चुके हैं, लेकिन दूसरी डोज नहीं लगवाई है। ऐसे लोगों का डेटा तैयार किया गया।इसमें पता चला कि करीब 38 हजार लोग ऐसे थे, जो शहर से बाहर थे, बीमार थे या उनसे संपर्क ही नहीं हो सका।

जिले में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो गया था। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर और तीसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई गई। अब इसमें 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के युवाओं को भी जोड़ लिया गया है। जनवरी से अब तक जिले में कुल 3.67 लाख डोज वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें से 2 दो अप्रैल तक मतलब 10 मई से 40 दिन पहले तक 1.16 लाख लोग वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके थे। जबकि अब तक मात्र कुल 77 हजार के करीब लोगों ने ही दूसरी डोज लगवाई है।

मतलब 28 से 40 दिन पूरे कर चुके 38 हजार लोग ऐसे हैं जिन्होंने अब तक दूसरी डोज नहीं ली। इस पर शासन ने दो दिनवसीय अभियान चलाकर ऐसे लोगों को वैक्सीन के लिए बुलाने के लिए निर्देश दिए थे। दो दिवसीय अभियान में बुधवार को मात्र 829 लोग और गुरुवार को 1943 लोग ही वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने पहुंचे। जबकि इसके लिए लोगों को फोन और मैसेज से दूसरी डोज लगवाने की सूचना भी दी गई। इसके बाद भी अब तक 30 हजार से ज्यादा लोग दूसरी डोज लगवाने नहीं पहुंचे। सूत्र बताते हैं कि फोन करने पर कई लोगों ने बाहर होने और कुछ ने बीमार होने की जानकारी दी।

296 लोग कोविड पॉजिटिव : वैक्सीजन की पहली डोज लगवाने के बाद एक अप्रैल से अब तक 296 लोग कोविड पॉजिटिव हो चुके हैं। ऐसे में इन लोगों ने भी दूसरी डोज अब तक नहीं लगवाई हैं। हालांकि कुछ लोग स्वस्थ हो चुके हैं, लेकिन वह अब चार सप्ताह बाद ही दूसरी डोज लगवा सकते हैं।जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. आर एन सिंह ने बताया कि पहली डोज के बाद दूसरी डोज न लगवाने वालों की संख्या अधिक है। यह कितने लोग हैं यह कह पाना अभी मुश्किल है। जो भी डेटा सामने आया उन सभी को सूचना देकर दूसरी डोज लगवाने के लिए कहा गया है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.