Bareilly Coronavirus News : बरेली में अब 325 सक्रिय कंटेनमेंट जोन, सैनिटाइजेशन और कांटेक्ट ट्रैसिंग कंटेनमेंट जोन में बढ़ाई जाएगी

Bareilly Coronavirus News कंटेनमेंट जोन में कांटेक्ट ट्रैसिंग और सैंपलिंग को बढ़ाया जाएगा। कोविड गाइडलाइन में एक संक्रमित मिलने पर परिधि में 25 घर और दो संक्रमित मिलने पर परिधि में 60 घरों का कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश जारी हुए थे। बरेली में 325 सक्रिय कंटेनमेंट जोन हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 10:28 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 10:28 AM (IST)
Bareilly Coronavirus News : बरेली में अब 325 सक्रिय कंटेनमेंट जोन, सैनिटाइजेशन और कांटेक्ट ट्रैसिंग कंटेनमेंट जोन में बढ़ाई जाएगी
कोविड हॉस्पिटल में आक्सीजन बेड, वेंटीलेटर और दवाओं की भरपूर उपलब्धता है।

बरेली, जेएनएन। Bareilly Coronavirus News : रविवार देर रात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की वीडियो कांफ्रेसिंग के बाद कंटेनमेंट जोन में सख्ती बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं। डीएम नितीश कुमार ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में कांटेक्ट ट्रैसिंग और सैंपलिंग को बढ़ाया जाएगा। हाल में जारी कोविड गाइडलाइन में एक संक्रमित मिलने पर परिधि में 25 घर और दो संक्रमित मिलने पर परिधि में 60 घरों का कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश जारी हुए थे। बरेली में 325 सक्रिय कंटेनमेंट जोन हैं।

रविवार रात एनआइसी कलक्ट्रेट में हुई वीडियो कांफ्रेसिंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बरेली समेत दस जिलों मेें स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने पूछा कि बरेली में कोविड की रोकथाम के लिए बेड, ऑक्सीजन, वैक्सीन की क्या उपलब्धता है। डीएम नितीश कुमार ने उन्हें बताया कि कोविड हॉस्पिटल में आक्सीजन बेड, वेंटीलेटर और दवाओं की भरपूर उपलब्धता है। 300 बेड अस्पताल, एसआरएमएस जैसे अस्पतालों में 200-200 बेड हैं। रुहेलखंड मेडिकल काॅलेज और राजश्री मेडिकल कॉलेज के विकल्प खुले हुए हैं। कुछ और 50-60 बेड वाले निजी अस्पतालों को अधिगृहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने संतोष जाहिर किया।डीएम नितीश कुमार ने बताया कि अब सख्ती बढ़ाएंगे। ताकि कोविड संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके। कंटेनमेंट जोन में बेरिकेटिंग लगाकर अनावश्यक आवाजाही रोकेंगे। संक्रमण अधिक होने पर क्लस्टर बनाएंगे। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि मास्क और शारीरिक दूरी नहीं रखने वालों के खिलाफ महामारी एक्ट में मुकदमा लिखा जाएगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग कोविड संक्रमण रोकथाम पर केंद्रीत रही।

कंटेनमेंट जोन में इस तरह बंटी व्यवस्थाएं

- पुलिस की ड्यूटी होगी कि आवाजाही को नियंत्रित करें।

- नगर निगम सैनिटाइजेशन और साफ सफाई की जिम्मेदारी संभालेगा।

- स्वास्थ्य विभाग कांटेक्ट ट्रैसिंग और रेंडम सैंपलिंग के जरिए संक्रमण नियंत्रित करने का प्रयास करेगा।

- प्रशासन कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को सुनिश्चित करेगा।

चिह्नित हो रहे अधिक संक्रमण वाले स्पॉट, बनेंगे क्लस्टर

बरेली में सक्रिय केस 1180 हो चुके हैं। प्रतिदिन 150 से 200 कोविड संक्रमित सामने आ रहे हैं। डीएम नितीश कुमार के अनुसार कंटेनमेंट जोन के अतिरिक्त अधिक संक्रमित इलाकों का क्लस्टर भी तैयार किया जा रहा है। इसके लिए नगर आयुक्त अभिषेक आनंद से भी बातचीत हुई है। अधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों को चिह्नित किया जा रहा है।

यहां मिल रहा ज्यादा संक्रमण

जनकपुरी, सिविल लाइंस, राजेंद्रनगर, ग्रीनपार्क, रामपुर गार्डन, महानगर, सुभाषनगर

अब स्कूल 30 अप्रैल तक बंद

संक्रमण की बढ़ती दर के मद्देनजर बरेली में 20 अप्रैल तक स्कूलों को बंद रखने के निर्देश जारी हुए थे। रविवार को सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद करने के निर्देश जारी हो गए। डीएम नितीश कुमार ने इस संदर्भ में निर्देश जारी किए है।

सुबह सात से शाम सात तक खुलेगी मंडी

जासं, बरेली : शासन से जारी गाइडलाइन के अनुसार मंडियों में लगने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक खोला जाएगा। इसमें मंडी की सभी दुकानें एक साथ नहीं बल्कि अलग-अलग समय पर खोलने के लिए कहा गया है। मंडी खुलने के दौरान कोविडगाइड लाइन का पूरा पालन कराया जाएगा। मोबाइल इकाइयों को डोर स्टेप डिलीवरी से ही फल, सब्जी आदि नागरिकों तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। बाहर से मंडी में आने वाले वाहनों के लिए सुबह चार से आठ बजे तक ही प्रवेश दिलाया जाए। इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए अपर पुलिस अधीक्षक व अपर जिला मजिस्ट्रेट सुबह चार बजे से आठ बजे तक संयुक्त रूप से जिम्मेदारी दी गई है। 

chat bot
आपका साथी