Bareilly Arogya Vatika : आरोग्य वाटिका से स्कूलों में पर्यावरण को मिलेगा बढ़ावा, तैयार की रूपरेखा, चिन्हित हाेंगे स्कूल

Bareilly Arogya Vatika परिषदीय स्कूलों के साथ ही माध्यमिक विद्यालयों में अब आरोग्य वाटिका से पर्यावरण को बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें औषधीय व फल फूल के पौधे रोपित किए जाएंगे। इसकी रूपरेखा तैयार हो चुकी है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय भी पौधरोपण की तैयारी में जुट गया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 03:26 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 03:26 PM (IST)
Bareilly Arogya Vatika : आरोग्य वाटिका से स्कूलों में पर्यावरण को मिलेगा बढ़ावा, तैयार की रूपरेखा, चिन्हित हाेंगे स्कूल
Bareilly Arogya Vatika : आरोग्य वाटिका से स्कूलों में पर्यावरण को मिलेगा बढ़ावा

बरेली, जेएनएन। Bareilly Arogya Vatika : परिषदीय स्कूलों के साथ ही माध्यमिक विद्यालयों में अब आरोग्य वाटिका से पर्यावरण को बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें औषधीय व फल, फूल के पौधे रोपित किए जाएंगे। इसकी रूपरेखा तैयार हो चुकी है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय भी पौधरोपण की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए स्कूलों का चिह्नीकरण कराया जा रहा है।

पर्यावरण को बढ़ावा देने और विषम परिस्थिति में औषधीय पौधाें का महत्व समझते हुए रोपित करने के लिए शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडे ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं। ताकि बच्चों को हर दिन शुद्ध वातावरण मिल सके। वहीं उनमें औषधीय पौधों की जानकारी, प्रकृति के प्रति लगाव की भावना पैदा हो। पेड़-पौधों को रोपित करने की जिम्मेदारी शिक्षकों के साथ ही छात्र-छात्राएं व उनके अभिभावकों की भी होगी। इसके अलावा उनके संरक्षण के लिए स्कूल के शिक्षकों को जिम्मा सौंपा जाएगा।

औषधीय पौधों पर रहेगा जोर

निर्धारित रूपरेखा के अनुसार पहले चरण में हल्दी, चंदन, मीठी नीम, गिलोय, सर्पगंधा, ब्राहमी, सहजन, चाय, करंज, आंवला, अमरूद, आम और तुलसी आदि औषधीय पौधे आरोग्य वाटिका में लगाए जाने हैं।

औषधीय पौधे और पर्यावरण के प्रति छात्रों को जागरूक करने के लिए शासन की ओर से पहल की जा रही है। इसके लिए फिलहाल विद्यालयों को चिह्नित किया जा रहा है।- अमरकांत सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी