बदायूं के अफसर बाेले- अभी विकास छोड़ो, लोगों की जान बचाओ, जानिए शासन ने क्या दिए निर्देश

जान है तो जहान है कोरोना महामारी के परिवेश में इसी को तरजीह दी रही है। विकास कार्यों को अभी जहां-तहां ठप कर दिया गया है। राजस्व विभाग से लेकर ग्राम विकास और पंचायती राज विभाग को भी शहर से लेकर गांवों तक कोरोना महामारी के साथ फैल रही है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:22 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:22 PM (IST)
बदायूं के अफसर बाेले- अभी विकास छोड़ो, लोगों की जान बचाओ, जानिए शासन ने क्या दिए निर्देश
बदायूं के अफसर बाेले- अभी विकास छोड़ो, लोगों की जान बचाओ,

बरेली, जेएनएन। जान है तो जहान है, कोरोना महामारी के परिवेश में इसी को तरजीह दी रही है। विकास कार्यों को अभी जहां-तहां ठप कर दिया गया है। राजस्व विभाग से लेकर ग्राम विकास और पंचायती राज विभाग को भी शहर से लेकर गांवों तक कोरोना महामारी के साथ फैल रही अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए लगा दिया गया है। मरीजों की जांच और दवा वितरण की जिम्मेदारी तो स्वास्थ्य विभाग के जिम्मे है, लेकिन सफाई और सैनिटाइजेशन, निगरानी समितियों के संचालन का दायित्व अन्य विभाग निभा रहे हैं।

कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने से पहले जिले में गंगा एक्सप्रेस-वे के काम में तेजी लाने के प्रयास किए जा रहे थे। बिसौली, बदायूं, बिल्सी और दातागंज तहसीलों में विशेष काउंटर खोलकर रविवार को भी किसानों की जमीन के बैनामे किए जा रहे थे। योगी सरकार की इस महत्वाकांक्षी परियोजना का जून में शिलान्यास होने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन अब यह काम ठप हो गया है।

रजिस्ट्री कार्यालयों तक कोरोना संक्रमण पहुंच चुका है, इसलिए अब बैनामे भी बंद हैं। पिछली साल गांवों में संक्रमण नहीं था, इसलिए मनरेगा के कार्यों को तेजी से चलाया जा रहा था। गांव-गांव तालाबों की खोदाई कराकर प्रवासी मजदूरों को गांव में ही रोजगार मुहैया कराया जा रहा था। इस बार गांवों में भी संक्रमण फैल चुका है, इसलिए मनरेगा भी बंद पड़ा है। इस साल अभी तक तालाबों की खोदाई का लक्ष्य तक निर्धारित नहीं हो सका है।

शासन से भी साफ कह दिया गया है कि अभी विकास कार्यों को छोड़कर लोगों की जान बचाने के कार्य को प्राथमिकता पर रखा जाए। जिला प्रशासन ने भी पूरी टीम को कोरोना और संक्रामक रोगों से बचाव में सभी विभागों को लगा दिया है।

अभी गांवों में सफाई और सैनिटाइजेशन कराने के काम पर जोर दिया जा रहा है। तालाबों की खोदाई का काम स्थिति सामान्य होने के बाद कराई जाएगी। अभी तो महामारी से लोगों की जान बचाने के लिए पूरी ऊर्जा लगाई जा रही है।- रामसागर यादव, उपायुक्त मनरेगा

गांवों में फैले कोरोना संक्रमण और बुखार पीड़ितों के उपचार के साथ स्वच्छता और सैनिटाइजेशन पर जोर दिया जा रहा है। आपदा का वक्त है, अभी पहली प्राथमिकता बीमारों को उपचार और लोगों को संक्रमण से बचाना है। - दीपा रंजन, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी