यूपी के इस जिले में बिजली महकमे के जिम्मेदारों की अनदेखी से कहीं हो न जाए हादसा, जानिए कैसे

Negligence in Badaun यूपी के बदायूं में कई स्थानों पर ट्रांसफार्मर के आसपास अतिक्रमण कर दुकानें संचालित की जा रही हैं। ऐसे में शार्ट सर्किट होने से आग लगने का खतरा बना रहता है। जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 01:45 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 01:45 PM (IST)
यूपी के इस जिले में बिजली महकमे के जिम्मेदारों की अनदेखी से कहीं हो न जाए हादसा, जानिए कैसे
यूपी के इस जिले में बिजली महकमे के जिम्मेदारों की अनदेखी से कहीं हो न जाए हादसा

बरेली, जेएनएन। Negligence in Badaun :यूपी के बदायूं में कई स्थानों पर ट्रांसफार्मर के आसपास अतिक्रमण कर दुकानें संचालित की जा रही हैं। ऐसे में शार्ट सर्किट होने से आग लगने का खतरा बना रहता है। जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। बिजली विभाग के जिम्मेदारों की जानकारी में होने के बाद भी ट्रांसफार्मर के आसपास से अतिक्रमण हटाने की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। वहीं कुछ स्थानों पर ट्रांसफार्मर एवं जंक्शन बाक्स खुले हैं, उनसे भी हादसे की आशंका बनी रहती है। शिकायत के बावजूद भी ट्रांसफार्मर के पास जाली नहीं लगाई गई है और न ही खुले पड़े जंक्शन को बंद किया गया है।

शहर के स्टेशन रोड, लालपुल, जालंधरी सराय, उसावां रोड, टिकटगंज, पुरानी चुंगी सहित शहर के अन्य स्थानों पर बिजली के ट्रांसफार्मर के आसपास चाय, पान के खोखे, फलों के ठेले, टिक्की-बताशों आदि की दुकानें संचालित की जा रहीं हैं। दुकानदारों द्वारा धूप व बारिश से बचने के लिए पालीथिन व लकड़ी की छत बनाकर उसका उपयोग किया जा रहा है। ऐसे में यदि कभी शार्ट सर्किट होता है तो वहां पर कभी भी बड़ा हादसा होने की आशंका बनी रहती है। इसके अलावा शहर के कई स्थानों पर ट्रांसफार्मर व जंक्शन बाक्स खुले पड़े हैं।

इनमें निकले बिजली के तारों में होने वाली स्पार्किंग से अक्सर हादसे होने की आशंका बनी रहती है। कुछ स्थानों को छोड़कर अधिकांश ट्रांसफार्मर घनी आबादी के बीचोबीच लगें हैं। आए दिन तकनीकी समस्याओं के चलते ट्रांसफार्मर में फाल्ट भी होते रहते हैं और जंक्शन बाक्स के पास बिजली के तार भी खुले रहते हैं। ऐसे में हादसों का अंदेशा बना रहता है। प्राय: देखा जाता है कि ट्रांसफार्मर के आसपास कई फुटकर दुकानदार द्वारा चाय, पान व फलों की दुकानें लगा ली जाती हैं। जब भी ट्रांसफार्मर में फाल्ट होता है तो लोग सड़क की ओर भागते हैं।

जिससे कई बार हादसे होते-होते बचे हैं। ट्रांसफार्मर व खुले जंक्शन में आए दिन फाल्ट होने की शिकायतें विभाग के जिम्मेदारों को मिलती रहती हैं, लेकिन फिर भी जिम्मेदार इस ओर कोई ध्यान नहीं देते। वहीं फुटकर व्यापारियों के लिए शहर में नगरपालिका द्वारा वेंडर्स जोन बनाया गया है। लेकिन वेंडर जोन में फुटकर व्यापारियों के लिए अभी तक दुकानें आवंटित नहीं की गई है। जिससे दुकानदार जान हथेली पर रखकर अपना व्यवसाय करने को मजबूर हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से ट्रांसफार्मर के आसपास संचालित दुकानों और खोखा आदि अस्थायी अतिक्रमण को हटवाया जाएगा। ट्रांसफार्मरों के पास से अतिक्रमण हटवाने के लिए प्रशासन का भी सहयोग लिया जाएगा। - दीपक कुमार, अधीक्षण अभियंता

chat bot
आपका साथी