सावधान ! दिल्ली-बदायूं रूट पर सक्रिय हुआ जहरखुरान गिरोह, जानिए किस तरह से दे रहा वारदाताें काे अंजाम

Jahrkhuran Giroh Activated on Delhi Badaun Route दीपावली का त्योहार करीब आते ही दिल्ली-बदायूं रूट पर जहरखुरानी गिरोह के सदस्य एक बार फिर से सक्रिय हो गए हैं। प्रतिदिन दिल्ली से आने वाले दो से तीन मुसाफिरों को रोडवेज बसों में शिकार बनाकर उन्हें लूट ले रहे हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 04:26 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 04:26 PM (IST)
सावधान ! दिल्ली-बदायूं रूट पर सक्रिय हुआ जहरखुरान गिरोह, जानिए किस तरह से दे रहा वारदाताें काे अंजाम
सावधान ! दिल्ली-बदायूं रूट पर सक्रिय हुआ जहरखुरान गिरोह, जानिए किस तरह से दे रहा वारदाताें काे अंजाम

बरेली, जेएनएन। Jahrkhuran Giroh Activated on Delhi Badaun Route : दीपावली का त्योहार करीब आते ही दिल्ली-बदायूं रूट पर जहरखुरानी गिरोह के सदस्य एक बार फिर से सक्रिय हो गए हैं। प्रतिदिन दिल्ली से आने वाले दो से तीन मुसाफिरों को रोडवेज बसों में शिकार बनाकर उन्हें लूट ले रहे हैं। जहरखुरानों की भनक पुलिस और परिवहन विभाग को बखूबी है, मगर गिरोह को पकड़ने के लिए पुलिस कोई ठोस प्रयास करती नहीं दिख रही है। पिछले 22 दिनों के भीतर करीब 15 से अधिकर मुसाफिर जहरखुरानी के शिकार हो चुके हैं।

त्योहारी सीजन के आते ही उच्चके, झपटमार और जहरखुरान गिरोह सक्रिय हो जाते है। मुसाफिरों और राहगीरों के लिए सर्वाधिक जहरखुरान गिरोह नुकसान दायक के लिए जानलेवा साबित होते है। जहरखुरान अक्सर रोडवेज बसों और ट्रेनों में सफर करने वाले मुसाफिरों को शिकार बनाते है। गिरोह मुसाफिर का सामान लूटने के चलते उसकी जान से भी खिलवाड़ करने से नहीं चूकते। नशा सुंघाकर बेहोश कर लूटपाट करने की वजह से मुसाफिरों की जान पर आ बनती है।

अब दीपावली त्योहार करीब है। ऐसे में त्योहार को मनाने के लिए घर लौट रहे मुसाफिरों को जहरखुरान गिरोह ने शिकार बनना शुरू कर दिया है। पिछले पांच दिनों में करीब छह लोग जहरखुरानी गिरोह के शिकार हो चुके है। जबकि अब तक आंकड़ा देखे तो 15 से अधिक मुसाफिर शिकार हुए है। लेकिन, किसी भी घटना की जानकारी पुलिस के पास नहीं है। इसके साथ ही परिवहन विभाग भी इस पर चुप्पी साधे रहता है।

मुसाफिरों के साथ आए दिन होने वाली लूटपाट की घटनाओं को लेकर पुलिस की अोर से कोई भी सुरक्षा व्यवस्था का कदम नहीं उठाया जाता। नतीजन जहरखुरानी गिरोह अपने मंसूबे में कामयाब हो जाते है। जिले में इस साल के पुलिस रिकार्ड में एक भी जहरखुरानी गिरोह पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ा है। जमापूंजी लूटने और इंसान की जान से खिलवाड़ करने वाले जहरखुरानों को पुलिस ने अक्सर हल्के में लिया है।

दिल्ली-बदायूं हाइवे के बीच स्थित ढाबों पर गिरोह सक्रिय

कोई भी त्योहार करीब आते ही दिल्ली-बदायूं रूट पर जहरखुरानी गिरोह सक्रिय हो जाता है। यह बात किसी से छुपी नहीं है। दिल्ली-बदायूं हाइवे के बीच में पड़ने वाले ढाबों पर यह गिरोह सक्रिय रहता है। कोई चाय वाला तो कोई पकौड़ी व चने बेचने वाला। ऐसे में मुसाफिर जलपान के बहाने गिरोह के सदस्यों से सामान खरीद लेते है। इस तरह से लोग जहरखुरानी गिरोह के शिकार हो जाते हैं। इसके बाद उनका सामान व नकदी लूट ली जाती है।

जिम्मेदार झाड़ते पल्ला, मुसाफिरों की जान पर आफत

जहरखुरान गिरोह आसानी से बस में सवार होकर मुसाफिरों को शिकार बना लेते है। बेहोशी की हालत में उनके सामान नकदी को लूटकर बस से उतर भी जाते है। इस बीच चालक परिचालकों की लापरवाही मुसाफिरों की जान पर अाफत बन जाती है। अधिकांश मामलों में चालक परिचालक बेहोश मुसाफिर को इधर-उधर फेंक कर चला जाता है। जहरखुरान गिरोह के शिकार हुए लोग दो-तीन तक जिला अस्पताल में गुमनामी की हालत में बेहोश रहते है। इस तरह की तमाम घटनाएं होने के बाद भी पुलिस तहरीर न मिलने की बात कहते हुए अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लेती है।

दिल्ली-बदायूं रूट पर पड़ने वाले थानों की पुलिस टीम से रोडवेज बसों के अंदर विशेष चेंकिग अभियान चलवाया जाएगा। यदि इस तरह का गिरोह कोई जिले में सक्रिय है, तो उसकी छानबीन के लिए स्वाट टीम को लगाया जाएगा। डा. ओपी सिंह, एसएसपी

chat bot
आपका साथी