Covid Vaccination से पहले कराना होगा एंटीजन टेस्ट, जानिये अस्पताल में क्यों लगाया गया इस तरह का नोटिस

Arbitraryness of Hospitals ‘कोविड के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए जरूरी वैक्सीन लगवाने से पहले एंटीजन टेस्ट कराना जरूरी होगा।’ फरीदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चस्पा कुछ इस तरह का नोटिस मंगलवार हंगामे का सबब बन गया।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:30 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:30 AM (IST)
Covid Vaccination से पहले कराना होगा एंटीजन टेस्ट, जानिये अस्पताल में क्यों लगाया गया इस तरह का नोटिस
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगा था नोटिस, चिकित्सा अधीक्षक बोले- मैंने नहीं लगवाया।

बरेली जेएनएन। Arbitraryness of Hospitals : ‘कोविड के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए जरूरी वैक्सीन लगवाने से पहले एंटीजन टेस्ट कराना जरूरी होगा।’ फरीदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चस्पा कुछ इस तरह का नोटिस मंगलवार हंगामे का सबब बन गया। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ और वैक्सीनेशन शुरू हो सका।

दरअसल, सीएचसी पर वैक्सीनेशन टीम के प्रभारी ने गेट पर अपनी ओर से आदेश बनाकर नोटिस चस्पा कर दिया कि टीका लगवाने आए लोगों को पहले एंटीजन टेस्ट कराना होगा। बिना एंटीजन टेस्ट के टीका नहीं लगाया जाएगा। पहले से स्लाट बुक कर चुके लोग जब टीकाकरण के लिए अस्पताल पहुंचे तो टीम के प्रभारी ने उन्हें एंटीजन टेस्ट कराने के लिए कहा। जब स्वस्थ लोगों ने एंटीजन टेस्ट कराने से मना किया तो उन्होंने चस्पा आदेश का हवाला देते हुए कह दिया कि हमें गाइडलाइन प्राप्त हुई है कि बिना एंटीजन टेस्ट किसी का टीकाकरण न किया जाए।

इस पर कई लोग बिना टीका लगवाए लौट गए। कई लोगों ने तुरंत कोरोना कंट्रोल रूम पर फोन कर गाइडलाइन का पता किया। वहां बताया गया कि ऐसी कोई गाइडलाइन नहीं है। शिकायत सीएमओ तक पहुंच गई। बताते हैं कि सीएमओ ने वैक्सीनेशन टीम के प्रभारी को फोन कर फटकार लगाई।

चिकित्सा अधीक्षक ने मामला शांत कराया

टीकाकरण के लिए एंटीजन टेस्ट की अनिवार्यता की शर्त रखने पर लोग भड़क गए। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बासित अली ने अस्पताल पहुंचकर लोगों को समझाकर शांत कराया। बिना एंटीजन टेस्ट के टीकाकरण करने को कहा। उसके बाद वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण सुचारू हो सका। 18 से 44 वर्ष के 169 व 45 वर्ष से ऊपर के 42 लोगों को वैक्सीनेशन से प्रतिरक्षित किया गया।चिकित्सा अधीक्षक सीएचसी फरीदपुर डा. बासिल अली ने बताया कि मैंने इस तरह का कोई आदेश नहीं दिया। अपनी तरफ से आदेश चस्पा करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

chat bot
आपका साथी