बरेली में गजब हालात, पढ़ाई के वक्त स्कूल में खद्यान के लिए लाइन लगा रहे विद्यार्थी

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए पढ़ाई इतनी जरूरी नहीं है। जितना कि दो जून की रोटी जुगाड़ करना है। यही कारण है कि सुबह से ही स्कूलों के बाहर खद्यान की व्यवस्था के लिए बच्चों की कतार लगनी शुरू हो जाती है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 05:30 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 05:30 PM (IST)
बरेली में गजब हालात, पढ़ाई के वक्त स्कूल में खद्यान के लिए लाइन लगा रहे विद्यार्थी
बरेली में गजब हालात, पढ़ाई के वक्त स्कूल में खद्यान के लिए लाइन लगा रहे विद्यार्थी

बरेली, जेएनएन। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए पढ़ाई इतनी जरूरी नहीं है। जितना कि दो जून की रोटी जुगाड़ करना है। यही कारण है कि सुबह से ही स्कूलों के बाहर खद्यान की व्यवस्था के लिए बच्चों की कतार लगनी शुरू हो जाती है। ऐसे में जो वक्त दूरदर्शन पर इ ज्ञान गंगा के माध्यम से पढ़ाई करने का है। उस समय में बच्चे अपने अभिभावकों के साथ खद्यान के लिए पर्ची लेने को स्कूलों में लाइन लगा रहे हैं।

कोविड संक्रमण के चलते परिषदीय स्कूलों में बच्चों को बुलाने के लिए फिलहाल सरकार की ओर से कोई निर्देश नहीं हुए हैं। छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए दूरदर्शन पर इ ज्ञान गंगा व व्हाट्सअप के जरिए बच्चों की पढ़ाई को जारी रखा जा रहा है। लेकिन, सरकार व विभाग की ओर से छात्रों की पढ़ाई को प्रभावित होने से रोकने के लिए किए जा रहे सभी प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं।

चूंकि, जिस समय पर बच्चों की कक्षाएं संचालित हो रही हैं। ठीक उसी समय पर छात्राें के साथ ही उनके अभिभावकों खद्यान की पर्ची लेने के लिए स्कूल पहुंच रहे हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि न तो अभिभावकों को अपने बच्चों की पढ़ाई की चिंता है और न ही बच्चों की पढ़ाई में कोई रुचि है। इसलिए शिक्षकों ने बच्चों के साथ ही अब उनके अभिभावकों को भी स्कूल में बुलाना शुरू कर दिया है।

विकास खंड क्यारा के उच्च प्राथमिक विद्यालय, करेली में हर रोज खद्यान के लिए बच्चों की कतारें लग रहीं हैं। बुधवार को भी यहां सैंकड़ो बच्चे अपने अभिभावकों के साथ पर्ची लेने के लिए पहुंचे। छात्रों की लाइन लंबी होने की वजह से वे 12 बारह बजे तक डटे रहे। इस बीच न तो बच्चों में पढ़ाई के प्रति कोई रुझान दिखा और न ही शिक्षकों में बच्चों की पढ़ाई को प्रभावित होने से रोकने के लिए कोई उत्साह। ऐसे में विभाग के लिए अहम सवाल है कि आखिर कैसे बच्चों की पढ़ाई को प्रभावित होने से राेका जाए।

इ ज्ञान गंगा पर बच्चों की कक्षाएं 9 बजे से 1 बजे संचालित हो रही हैं। यही समय खद्यान पाने के लिए स्कूल से पर्ची लेने का है। ऐसे में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाली कक्षाओं का लिंक बच्चों के व्हाट्सअप पर भेज देते हैं। ताकि उनकी पढ़ाई भी प्रभावित न हो। संजीव सक्सेना, प्रधानाध्यापक, उच्च प्राथमिक विद्यालय करेली 

chat bot
आपका साथी