खंड शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय से मिलेंगे अलॉटमेंट लेटर

निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम के तहत दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में 569 बच्चों का चयन किया गया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:50 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 11:50 PM (IST)
खंड शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय से मिलेंगे अलॉटमेंट लेटर
खंड शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय से मिलेंगे अलॉटमेंट लेटर

बरेली, जेएनएन। निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम के तहत दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में 569 बच्चों का चयन किया गया है। अब इनके दाखिले के आदेश संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को भेज दिए गए। अभिभावकों को खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से अपने बच्चे के प्रवेश का आदेश लेकर आवंटित स्कूल जाना होगा। अगर स्कूल दाखिले से इंकार करेंगे तो खंड शिक्षा अधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि वे मौके पर जाकर प्रवेश कराएं। प्रवेश न लेने वाले स्कूलों पर सख्त कार्रवाई होगी।

बरेली में आरटीई के तहत पहले चरण में ऑनलाइन और ऑफलाइन मिलाकर 1230 आवेदन आए थे। इनमें 516 के आवेदन निरस्त कर दिए गए। बीते जुलाई में 570 बच्चों को स्कूलों में सीटें आवंटित कर दी गईं थीं। अब उनके दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई है। बीएसए विनय कुमार ने बताया कि पहले चरण में चयनित बच्चों के अलॉटमेंट लेटर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भेज दिए गए हैं। वहां से पत्र लेकर अभिभावक स्कूलों में जाकर दाखिले की प्रक्रिया पूरी करें।

14 अगस्त को जारी होगी तीसरे चरण की लॉटरी

कोविड-19 की वजह से कम आवेदन के चलते बेसिक शिक्षा विभाग ने तीसरे चरण में भी आवेदन का मौका दिया था। 10 अगस्त तक आवेदन लेने के बाद 11 और 12 अगस्त को सत्यापन कराने की प्रक्रिया पूरी हो गई। अब 14 अगस्त को लॉटरी निकाली जाएगी। इस चरण के बच्चों के दाखिले 30 अगस्त तक कराने होंगे।

chat bot
आपका साथी