सभी फेल छात्रों को मिलेगा दोबारा परीक्षा का मौका

धर्मातरण के आरोपों में घिरा बिशप कॉनराड स्कूल प्रबंधन सोमवार को सभी विषय में फेल छात्रों की दोबार परीक्षा कराने को तैयार हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Apr 2019 12:35 AM (IST) Updated:Thu, 04 Apr 2019 06:24 AM (IST)
सभी फेल छात्रों को मिलेगा दोबारा परीक्षा का मौका
सभी फेल छात्रों को मिलेगा दोबारा परीक्षा का मौका

जेएनएन, बरेली : धर्मातरण के आरोपों में घिरा बिशप कॉनराड स्कूल प्रबंधन सोमवार को सभी विषय में फेल छात्रों की दोबारा परीक्षा कराने के लिए तैयार हो गया। कॉपी देखने पहुंचे अभिभावकों के तेवर देख स्कूल प्रबंधन को यह निर्णय लेना पड़ा। इस बाबत स्कूल के नोटिस बोर्ड पर परीक्षा कार्यक्रम चस्पा कर दिया गया है।

दरअसल, स्कूल प्रबंधन की ओर से मिले आश्वासन पर एक अप्रैल को अपने साथ बाहरी परीक्षक लाकर कॉपियां देखने अभिभावक पहुंचे। इस दौरान प्रबंधन वादे से पलट गया। बाहरी परीक्षक के साथ कॉपियां दिखाने से मना कर दिया। इस पर अधिकांश अभिभावक मुखर हो गए। कुछ अभिभावक अकेले ही कॉपियां देखने कक्ष में पहुंचे। जिन्होंने नियमानुसार कापियां चेक नहीं होने का आरोप लगाया। कहा, स्टेप मार्किंग करने की बजाय पूरे सवाल को गलत बताकर नंबर काट दिए हैं। अभिभावकों ने अगली कक्षा में बच्चों को अपग्रेड करने की मांग की। हंगामा करने लगे। विवाद तूल पकड़ा देख स्कूल प्रबंधन ने दोबारा परीक्षा की सूचना चस्पा कर दी।

यह है पूरा मामला

आठवीं, नवमीं व 11 वीं कक्षाओं के अधिकांश विद्यार्थी परीक्षा में फेल हो गए। मामले में सेवा अनुबंध समाप्त कॉमर्स के शिक्षक सार्थक संग अभिभावकों व विद्यार्थियों ने धर्म परिवर्तन नहीं करने पर जानबूझकर फेल करने का आरोप स्कूल प्रबंधन पर लगाया। कोतवाली में भी हंगामा किया। अधिकारियों से शिकायत की। स्कूल के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। चार अप्रैल से 12 तक होंगी दोबारा परीक्षा

फेल छात्रों की दोबारा परीक्षा सुबह साढ़े सात से साढे़ दस बजे तक संपन्न होंगी। इसमें आठवीं व नवमीं के सभी सेक्शनों व 11 वीं के एबीसीडी चार सेक्शनों के फेल छात्रों को मौका दिया है।

यह रहेगा शेड्यूल

दिनांक आठवीं नवमीं 11 वीं

4 अप्रैल अंग्रेजी अंग्रेजी बायोलॉजी, इकोनोमिक्स

छह अप्रैल गणित गणित गणित

आठ अप्रैल सोशल स्टडी सोशल स्टडी एकाउंट, भौतिक विज्ञान

नौ अप्रैल संस्कृत अंग्रेजी

10 अप्रैल हिदी हिदी कंप्यूटर, शरीरिक शिक्षा, हिदी, बायोटेक

12 अप्रैल विज्ञान विज्ञान रसायन विज्ञान, बिजनेस स्टडी

वर्जन-

अभिभावकों की नाराजगी को देख फेल विषयों की परीक्षा दोबारा कराने का निर्णय लिया है।

फादर शाजी क्रिस्टोफर, प्रधानाचार्य।

------------

आत्महत्या की चेतावनी से मची खलबली

जागरण संवाददाता, बरेली : बाहरी परीक्षक को कॉपी दिखाने के निर्णय से पलटना बिशप कॉनराड स्कूल प्रबंधन को भारी पड़ गया। अभिभावकों ने जमकर हंगामा किया। धर्मातरण नहीं कराने पर जानबूझकर फेल करने जैसे गंभीर आरोप लगाते हुए नाराजगी जताई। अगली कक्षाओं में बच्चों को प्रवेश देने की मांग की। स्कूल प्रबंधन की मनमानी पर आत्महत्या की धमकी भी दी। जिससे स्कूल प्रबंधकों में खलबली मच गई है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने भी अभिभावकों को समझाया। स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों के गुस्से को शांत करने के लिए आपात बैठक बुलाई। आठवीं, नौवीं व 11वीं के फेल बच्चों की सभी परीक्षा दोबारा कराने का निर्णय लिया। कॉपियां की प्रति लेने के लिए निर्धारित शुल्क जमा कराने की बात कही। जिससे अभिभावक संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने कहा, स्कूल में अब बच्चों को टारगेट किया जाएगा। इसलिए अब हमें इस स्कूल में बच्चे को नहीं पढ़ाना। हमें अपने बच्चे की पास की टीसी चाहिए। अन्यथा आत्महत्या के लिए मजबूर होंगे। हालांकि कुछ अभिभावकों ने कापियां की प्रति लेने के लिए शुल्क भी जमा किया। कुछ अभिभावकों ने बिना शुल्क दिए ही कापियों की प्रति देने की मांग की। प्रधानाचार्य फादर शाजी क्रिस्टोफर का कहना है कि जो परीक्षा हो चुकी है उसकी कापियों की प्रति अभिभावक निर्धारित शुल्क जमा करके ले सकते हैं। अभिभावकों के आत्महत्या करने की चेतावनी की जानकारी नहीं हैं।

chat bot
आपका साथी