Akshaya Tritiya 2021 : बरेली में अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन हुई आभूषणों की खरीदारी, जानिये कितने का हुआ कारोबार

Akshaya Tritiya 2021 कोरोना संक्रमण के प्रकोप और लॉकडाउन का असर अक्षय तृतीया के बाजार पर साफ नजर आया। हर साल अक्षय तृतीया पर करीब सौ करोड़ का सर्राफा बाजार होता था। लेकिन कारोबारियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए वाट्सएप और फेसबुक पर डिजाइन भेजकर आर्डर बुक किए।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:30 AM (IST)
Akshaya Tritiya 2021 : बरेली में अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन हुई आभूषणों की खरीदारी, जानिये कितने का हुआ कारोबार
करीब 100 करोड़ का होता था कारोबार, इसलिए बार सराफा बाजार बंद होने कारोबारी मायूस।

बरेली, जेएनएन। Akshaya Tritiya 2021 : कोरोना संक्रमण के प्रकोप और लॉकडाउन का असर अक्षय तृतीया के बाजार पर साफ नजर आया। हर साल अक्षय तृतीया पर करीब सौ करोड़ का सर्राफा बाजार होता था। लेकिन कारोबारियों ने मायूसी के आलम में ग्राहकों को लुभाने के लिए वाट्सएप और फेसबुक पर आभूषण के डिजाइन भेजकर आर्डर बुक किए। लोगों ने भी इस तरह आभूषणों खरीदने की रस्म को निभाया।

लॉकडाउन के चलते शुक्रवार को अक्षय तृतीया पर्व फीका रहा। आभूषणों की दुकानें बंद होने से लोगों को खरीदारी करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं अक्षय तृतीया पर पिछले वर्ष की तरह इस बार भी दुकानदारों को मुसीबत झेलनी पड़ी। सर्राफ कारोबारियों ने बताया कि दो साल पहले अक्षय तृतीया पर्व पर जिले में करीब 90 से 95 करोड़ का कारोबार होता था। करोना महामारी के कारण कारोबार मंदा रहा और इस बार दुकानें बंद होने से करोबार नहीं हुआ।

जिला सर्राफ कमेटी के अध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि पिछले साल की तरह इस बार भी कारोबार नहीं हो सका। व्हाट्सअप पर जिन ग्राहकों के संदेश आते रहे, उन्हें डिजाइन भेजकर बिक्री हो सकी। न तो लोग ही सही से खरीदारी कर सके और न ही दुकानदारों की बिक्री हर बार की तरह हुई। 

राष्ट्र जागरण उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष विशाल मेहरोत्रा ने बताया कि पिछला साल भी ज्वैलर्स के लिए फीका रहा था, क्योंकि उस समय भी लॉकडाउन ही था। हालांकि, उनका कहना है कि सर्राफ के साथ ही व्यापारियों को परेशानी तो हो ही रही है, लेकिन इन विपरीत स्थितियों में घर में रहकर खुद को सुरक्षित रखना भी जरूरी है। 

chat bot
आपका साथी