Akshaya Tritiya 2021 : लॉकडाउन में अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो पढ़ें ये खबर

Akshaya Tritiya 2021 अक्षय तृतीय पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन पिछले वर्ष की तरह इस बार भी अक्षय तृतीय लॉकडाउन के दौरान ही है। इसके चलते अब सराफा कारोबार आनलाइन पर ही केंद्रित हो गया है। उम्मीद है कि इस बार भी ऑनलाइन खरीदारी की जाएगी।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 09:28 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 09:28 AM (IST)
Akshaya Tritiya 2021 : लॉकडाउन में अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो पढ़ें ये खबर
पिछले लॉकडाउन को देखते हुए बहुत अधिक ऑर्डर आने की उम्मीद नहीं कर रहे सराफा कारोबारी।

बरेली, जेएनएन। Akshaya Tritiya 2021 : अक्षय तृतीय पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन पिछले वर्ष की तरह इस बार भी अक्षय तृतीय लॉकडाउन के दौरान ही है। इसके चलते अब सराफा कारोबार आनलाइन पर ही केंद्रित हो गया है। उम्मीद है कि पिछली बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन ही खरीदारी की जाएगी।हालांकि कारोबारियों का कहना है कुछ लोग ही हैं जो आनलाइन खरीददारी करते हैं। लेकिन हमने विकल्प खोल रखे हैं, लोग चाहें तो ज्वैलरी लेकर बिस्किट तक खरीद सकते हैं।

बीते साल लॉकडाउन, कोरोना के अलावा सहालग भी कम थी। सोना के दाम भी आसमान पर थे। ऐसे में खरीदारी करने वाले कुछ शांत रहे। लेकिन लॉकउाउन और कोरोना की गति थमने पर सोने के दाम कम होने शुरू हुए तो खदीदारों ने सोने की तरफ रुख कर लिया था। इसके अलावा अप्रैल और मई के माह में काफी सहालग थी तो सराफा कारोबारी इस बार उम्मीद लगाए बैठे थे। उम्मीद के अनुसार अप्रैल में अच्छी खरीदारी भी हुई। लेकिन 15 अप्रैल के बाद से संक्रमण बढ़ा तो अनिश्चितताओं की स्थिति व्याप्त हो गई।

इसके बाद मई में फिर लॉकडाउन लग गया तो कारोबार की गति थम गई। अब 14 अप्रैल को अक्षय तृतीया है। इस दिन सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है। लेकिन लॉकडाउन और संक्रमण के चलते अक्षय तृतीया भी फीकी ही रहेगी। सर्राफ कारोबारी सौरभ अग्रवाल ने बताया कि ऑनलाइन से उम्मीद तो है, लेकिन पिछली बार बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ा था, इस बार देखते हैं। वहीं सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप अग्रवाल ने बताया कि ऑनलाइन खरीदारी से उम्मीद है। जिनके यहां शादी ब्याह है वह लोग ऑनलाइन डिजाइन मंगा भी रहे हैं। अक्षय तृतीय के लिए भी डिजाइन ऑनलाइन की गई हैं।

इसके लिए सर्राफा कारोबारियों ने अपने अपने स्टेटस और ग्रुप पर ग्राहकों को जोड़कर सोने के आभूषण, सिक्के, बिस्किट व अन्य सामान भेजना शुरू कर दिया है। जिससे वह पहले से ही पसंद कर उसका आर्डर बुक कर सकें। हालांकि अभी यह बड़े कारोबारियों तक ही सीमित है।

chat bot
आपका साथी